कोटा शहर में छह केंद्रों पर निखरेगा युवाओं को कौशल

216

स्किलअप कोटा कार्यक्रम के तहत अपने पसंद का प्रशिक्षण केंद्र चुन सकेंगे प्रतिभागी

कोटा। आन्या फाउंडेशन की ओर से शहर के युवाओं के कौशन उन्नयन के लिए प्रारंभ किए जा रहे स्किलअप कोटा अभियान के तहत कोटा में छह केंद्रों पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रतिभागी अपने पसंद के किसी भी केंद्र पर किसी भी कोर्स का निशुल्क प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

आन्या फाउंडेशन की संयोजक और वरिष्ठ सिविल सेवक अंजली बिरला ने बताया कि स्किलअप कोटा कार्यक्रम की कार्ययोजना तैयार करते समय प्रतिभागियों की सुविधा का ध्यान रखने का प्रयास किया गया है। कोशिश की जा रही है कि सभी प्रतिभागियों को उनके घर के निकट प्रशिक्षण केंद्र आवंटित किया जा सके। हालांकि प्रत्येक प्रक्षिषण केंद्र पर निर्धारित जगह आवंटित होने के बाद शेष प्रतिभागियों को निकटतम केन्द्र का विकल्प भी दिया जायेगा।

इस कार्यक्रम के लिए शहर में विभिन्न स्थानों पर छह केंद्र बनाए गए हैं। प्रतिभागी मां भारती विद्यालय स्वामी विवेकानंद नगर, शिवज्योति कॉन्वेंट उच्च माध्यमिक विद्यालय महावीर नगर विस्तार, ग्लोबल पब्लिक स्कूल इंद्र विहार, अल्बर्ट आइंस्टाइन उच्च माध्यमिक विद्यालय बसंर विहार, बीएसएन एकेडमी नयापुरा तथा एसआर पब्लिक स्कूल गोविंद नगर में किसी भी केंद्र को प्रशिक्षण के लिए चयनित कर सकते हैं।

स्किलअप कोटा कार्यक्रम से जुड़कर कौशल विकास प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन लिंक aanyafoundation.in/skillupkota/ पर रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। कार्यक्रम से संबंधित अधिक जानकारी के लिए मोबाइल नम्बर 9672977553 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

इन ट्रेड्स में मिलेगा प्रशिक्षण
स्किलअप कोटा कार्यक्रम के तहत 1500 युवाओं को आपातकालीन चिकित्सा तकनीशियन, सिलाई, बुनाई, टेलीऑपरेटर, डिजिटल मार्केटिंग, मेकअप आर्टिस्ट और ब्यूटिशियन, टेली ऑपरेटर और डेटा ऑपरेटर, आर्टिफिशियल ज्वैलरी बनाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद उन्हें नौकरी अथवा स्वरोजगार से जुड़ने में भी सहायता की जाएगी।