एलन टैलेंटेक्स: छात्रों को मिलेंगे 1.25 करोड़ के कैश प्राइज, 250 करोड़ की स्कॉलरशिप

96

कोटा। ALLEN Tallentex 2024: एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा प्रतिभाओं के प्रोत्साहन के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा टैलेंटेक्स-2024 के 10वें एडिशन की घोषणा कर दी गई। यह घोषणा बुकलेट, वेबसाइट व पोस्टर विमोचन के साथ की गई।

कार्यक्रम में निदेशक डॉ.गोविन्द माहेश्वरी, राजेश माहेश्वरी, डॉ.नवीन माहेश्वरी, डॉ.बृजेश माहेश्वरी मौजूद रहे। इस अवसर पर एलन के चेयरमैन डॉ.बृजेश माहेश्वरी ने कहा कि टैलेंटेक्स में देश के प्रतिभावान स्टूडेंट्स को आगे लाने, उनके कॅरियर को संवारने के लिए सबसे सशक्त मंच है।

इस परीक्षा में शामिल होकर स्टूडेंट्स कोचिंग शुल्क में रियायत पाकर सपने पूरे कर सकते हैं। वेबसाइट लॉंच होने के साथ ही देशभर के स्टूडेंट्स ने टैलेंटेक्स के लिए आवेदन करना शुरू कर दिया है। शुरुआत में 30 जून तक ऑनलाइन आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को रजिस्ट्रेशन शुल्क में रियायत दी गई है।

उन्होंने ने बताया कि सिंगल स्टेज में ऑफलाइन मोड में टेलेंटेक्स एग्जाम होगा। परीक्षा 29 अक्टूबर तथा 5 नवम्बर 2023 को जोन वाइज होगी। परीक्षा के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं। टैलेंटेक्स देश के प्रतिभावान विद्यार्थियों को आगे लाने के लिए बड़ा मंच है, जिसमें कक्षा 5 से 10 तक के विद्यार्थी शामिल हो सकते हैं।

टैलेंटेक्स में नेशनल व स्टेट रैंक के साथ ही स्टूडेंट्स को 250 करोड़ रुपए तक की स्कॉलरशिप दी जाएगी। हर स्टूडेंट को अलग से कॉम्पीटिटिव सक्सेस इंडेक्स भी जारी किया जाएगा। टैलेंटेक्स में सन 2023 तक करीब 11.25 लाख स्टूडेंट्स शामिल हो चुके हैं।

टैलेंटेक्स के नेशनल हेड पंकज अग्रवाल ने बताया कि परीक्षा में वे स्टूडेंट्स भी शामिल हो सकते हैं जो एलन के क्लासरूम कोर्स में प्रवेश ले चुके हों। देश में एलन के किसी भी सेंटर पर प्रवेश लिया जा सकता है। विद्यार्थी को www.tallentex.com पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। ऑफलाइन फॉर्म मिलना शुरू हो चुके हैं। परीक्षा का परिणाम व पुरस्कार वितरण की घोषणा नवम्बर माह सक्सेस पॉवर सेशन के रूप में होगी।

मिलेगा कॉम्पिटेटिव सक्सेस इंडेक्स
टैलेंटेक्स में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को दोहरे फायदे के रूप में कॉम्पिटेटिव सक्सेज इंडेक्स दिया जाएगा। इस इंडेक्स के माध्यम से स्टूडेंट्स यह पता कर सकता है कि यदि वह जेईई, नीट, सीए व सीएस जैसी परीक्षाओं में शामिल होता तो उसकी क्या नेशनल रैंकिंग रहती। यह सीएसआई परिणाम की घोषणा के साथ जारी किए जाएंगे।

क्यों उपयोगी है टैलेंटेक्स
एलन टैलेंटेक्स देश की बड़ी प्रतिभा खोज परीक्षाओं में से एक है। इस परीक्षा में शामिल होना स्टूडेंट्स के लिए हर तरह से उपयोगी साबित होगा। यह परीक्षा स्टूडेंट्स को उनकी एकेडमिक एक्सीलेंस का विश्लेषण करने में मदद करती है। लाखों स्टूडेंट्स के साथ स्वस्थ प्रतिस्पर्धा क माध्यम से अपनी योग्यता को हर स्टूडेंट परख सकता है। इसके साथ ही प्रतिभा के आधार पर स्कॉलरशिप और नकद पुरस्कार मिलते हैं जो कि कॅरियर बनाने में मददगार होते हैं।

ऐसे करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
टैलेंटेक्स में रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों मोड में हो सकते हैं। ूूण्जंससमदजमगण्बवउ वेबसाइट पर जाकर टैलेंटेक्स पर रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। जून के पहले सप्ताह से ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए स्कूल्स और निकटतम एलन सेंटर्स पर फार्म भरा जा सकता है।

प्रेक्टिस पेपर्स निशुल्क
टैलेंटेक्स में रजिस्ट्रेशन के साथ ही प्रैक्टिस के लिए स्टूडेंट्स को टेस्ट पेपर्स वेबसाइट पर उपलब्ध करवाए जाएंगे, जिससे वो टेस्ट के स्तर को समझते हुए तैयारी कर सकता है। परीक्षा का सिलेबस एनसीईआरटी का होगा। एग्जाम पैटर्न और सिलेबस की जानकारी वेबसाइट पर भी उपलब्ध है।

परीक्षा का प्रारूप
परीक्षा दो घंटे की होगी, जिसमें बहुविकल्पी व इन्टिजर टाइप प्रश्न होंगे, जिसमें फिजिक्स, कैमेस्ट्री, मैथ्स, बॉयोलॉजी एवं लॉजिकल मेंटल एबिलिटी के प्रश्न पूछे जाएंगे। पेपर एनसीईआरटी के सिलेबस पर आधारित होता है। परीक्षा के आधार पर श्रेष्ठ रहने वाले विद्यार्थियों को 1.25 करोड़ रूपए के नकद पुरस्कार दिए जाएंगे तथा 250 करोड़ रुपए की छात्रवृत्ति दी जाएगी।

देश का बड़ा प्लेटफार्म
एलन टैलेंटेक्स देश में राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) और ओलम्पियाड के स्तर की बड़ी परीक्षा है। इस परीक्षा के माध्यम से स्टूडेंट्स न केवल अपने विषय के चयन में सहायता प्राप्त कर सकते हैं। वरन् राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न परीक्षाओं के स्तर के अनुरूप हम स्वयं को कैसे तैयार कर सकते हैं, इस बारे में यहां सेल्फ असेसमेंट हो सकता है।