कोटा मंडल में वंदेभारत एक्सप्रेस का 160 Kmph की गति पर सफल ब्रेकिंग परीक्षण

0
86

कोटा। कोटा मंडल में वंदेभारत एक्सप्रेस का 160 Kmph की गति पर सफल ब्रेकिंग परीक्षण मंगलवार को पूरा हो गया। कोटा-सवाई माधोपुर सेक्शन में स्वतंत्र रूप से अनुसंधान अभिकल्प मानक संगठन लखनऊ की टीम द्वारा 160 Kmph गति पर विभिन्न प्रकार के ब्रेक रेलपथ पर पानी डालकर गीली स्थिति में परीक्षण किया। परीक्षण में आपातकालीन ब्रेक को लगाकर भी कई बार परीक्षण किया।

आंकड़ों को संरक्षित करने का कार्य एवं ब्रेकिंग परीक्षण 22 मई से प्रारम्भ कर 30 मई को पूरा किया गया। मंगलवार को ब्रेकिंग टेस्ट कोटा सवाईमाधोपुर खंड में गुड़ला – लबान स्टेशन के मध्य अप -डाउन दिशा मे किया गया। जिसमें कुल 9 बार 160 Kmph गति एवं 11 बार 60, 80 Kmphपर किया गया।

गति/ब्रेकिंग परीक्षण के उपरांत कोटा यार्ड में खड़ी स्थिति में पार्किंग ब्रेक परीक्षण किया गया। एकत्र किए डेटा को टीम आरडीएसओ एक रिपोर्ट बनाकर बोर्ड में भेजेगी। यह ब्रेकिंग ट्रायल आरडीएसओ, लखनऊ के निर्देशक/टेस्टिंग मनोज कुमार के निर्देशन एवं कोटा मंडल के सबंधित विभाग के अधिकारियों और पर्यवेक्षक के समन्वय से किया गया।

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रोहित मालवीय ने बताया कि इस पूर्ण ट्रायल में कोटा के ट्रैफिक निरीक्षक अरविंद पाठक एवं लोको निरीक्षक पदम् सिंह ने अनुसंधान अभिकल्प मानक संगठन,लखनऊ की टीम को-आर्डिनेट किया।