कोटा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को कोटा मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं के लिए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। डीआरएम कार्यालय में हुई बैठक में बिरला ने बताया कि कोटा जंक्शन, डकनिया रेलवे स्टेशन और सोगरिया स्टेशन के विकास के लिए बजट की स्वीकृति हो गई है, अब अधिकारी प्लान तैयार करें।

संसदीय क्षेत्र के सभी रेलवे स्टेशनों पर बेहतर सुविधाओं के विस्तार की योजना बनाएं। वे खुद स्टेशनों पर जाकर मौका देखेंगे। कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र के स्टेशनों पर सुविधाएं बढ़ाने पर करीब 50 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इस अवसर पर कोटा दक्षिण विधायक संदीप शर्मा, लाडपुरा विधायक कल्पना देवी, डीआरएम पंकज शर्मा, वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी सुबोध विश्वकर्मा और वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विजय प्रकाश सहित कई अधिकारी और क्षेत्रीय रेल यात्री परामर्शदात्री समिति के सदस्य लव शर्मा मौजूद रहे।

35 किमी तक फैला शहर
पिछले एक दशक में शहर का विकास कई गुना तेजी से हुआ है। किसी समय 25 किमी में बसा हुआ शहर अब विस्तार लेकर 35 किमी तक फैल गया है। आबादी भी तेजी से बढ़ी है। 15 लाख जनसंख्या वाले इस शहर के लिए कोटा जंक्शन के अलावा उपनगरीय स्टेशन विकसित किए जाने की जरूरत तेजी से महसूस की जा रही है। नए कोटा स्थित डकनिया तालाब और पुराने कोटा का सोगरिया स्टेशन इस जरूरत को पूरा करने के लिए तैयार किए जा रहे हैं।