केबल टीवी और डीटीएच कंपनियां अब नहीं कर पाएंगी धोखाधड़ी, करानी होगी ऑडिट

1042

नई दिल्ली।केबल टीवी और डीटीएच कंपनियां आपके साथ धोखाधड़ी ने करें, इसके लिए ट्राई (भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधकरण, TRAI) नया कदम उठाने जा रही है। ट्राई ने इन कंपनियों का ऑडिट कराने का फैसला लिया है, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह कंपनियां ट्राई के नियमों का पालन कर रही हैं। ऑडिट कराने का जिम्मा ट्राई ने Broadcast Engineering Consultants India Ltd (BECIL) को दिया है।

पहले ही चेतावनी दे चुका है ट्राई
ट्राई ने पहले से ही ऑपरेटर्स को चेतावनी दी थी कि जो डीटीएच और केबल टीवी ऑपरेटर्स ट्राई के नियमों का उल्लंघन करेंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। ट्राई ने कहा कि इस संबंध में जल्द ही ऑडिट शुरू किए जाएंगे। ट्राई सचिव एस के गुप्ता ने बताया, ‘ट्राई की ओर से BECIL ऑडिट करेगा।

हमने सभी डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म ऑपरेटर्स से नए रेगुनटरी फ्रेमवर्क का पालन करने का अनुरोध किया है।’ उन्होंने कहा कि, जिन कंपनियों का ऑडिट किया जाएगा, उनके बारे में फैसला लिया जा रहा है। डीटीएच और केबल टीवी ऑपरेटर्स को रेंडमली सिलेक्ट किया जाएगा और ऑडिट करके देखा जाएगा कि वे ट्राई के नियमों का पालन कर रहे हैं या नहीं।

नियमों का उल्लंघन करते पाए गए बड़े ऑपरेटर्स
पिछले कुछ दिनों में ट्राई ने उपभोक्ताओं की शिकायतों पर कार्रवाई करते हुए नियमों का उल्लंघन करने पर कई केबल और डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर्स को संज्ञान में लिया है। कई मामलों में ट्राई के सामने आया कि ऑपरेटर्स ग्राहकों को चुनिंदा चैनल्स और पैक लेने के लिए बाध्य कर रहे हैं और ग्राहक अपने मर्जी से चैनल नहीं चुन पा रहे हैं।

हाल ही में ट्राई ने DTH ऑपरेटर्स Tata Sky, Dish TV और Sun Direct TV पर कार्रवाई की थी। इन ऑपरेटर्स ने लॉन्ग टर्म पैक वाले सब्सक्राइबर्स के चैनल माइग्रेशन में नियमों का उल्लंघन किया था।

जल्द शुरू होंगे ऑडिट
ट्राई द्वारा प्लान किया गया ऑडिट सब्सक्राइबर मैनेजमेंट सिस्टम और बिलिंग जैसे कई पहलुओं पर नजर रखेगा। ऑडिट के तहत यह भी देखा जाएगा कि कंज्यूमर्स अपनी पसंद के चैनल्स पा रहे हैं या नहीं। एस के गुप्ता ने बताया कि यह ऑडिट जल्द ही शुरू होंगे।