राज्य के टूरिज्म सर्किट में कोटा को शामिल किए जाने के प्रयास होंगे: अशोक माहेश्वरी

0
40

होटल फेडरेशन ऑफ़ राजस्थान की बोर्ड बैठक अगले माह कोटा में

कोटा। होटल फेडरेशन आफ राजस्थान की बोर्ड की बैठक जयपुर में आयोजित हुई बैठक में संस्था के पदाधिकारियों के साथ बोर्ड सदस्य एवं कोटा के सम्भागीय संयोजक अशोक माहेश्वरी ने बताया कि राजस्थान पूरे देश में पर्यटन के क्षेत्र में अपनी अलग पहचान रखता है। जहां प्रतिवर्ष लाखों की संख्या में देश-विदेश के पर्यटकों का आवागमन होता है, जिसमें प्रमुख रूप से जयपुर, उदयपुर, जोधपुर, जैसलमेर, बीकानेर, सवाई माधोपुर जैसे पर्यटन स्थल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान रखते हैं।

उन्होंने कहा कि यह व्यवसाय रोजगार और अर्थव्यवस्था की प्रमुख धुरी है। देश व राज्य की टूरिज्म एजेंसियों द्वारा पूरा सर्किट बनाकर देश-विदेश के पर्यटकों को इन क्षेत्रों का भ्रमण करवाया जाता है। पर्यटन के दृष्टिकोण से कोटा, बूंदी, झालावाड़ में भी पर्यटन की विपुल संभावनाओं को देखते हुए राज्य के पर्यटन सर्किट में इन्हें भी शामिल किए जाने के प्रयास होना चाहिए।

माहेश्वरी ने बताया कि पर्यटन की दृष्टि से कोटा व आसपास के क्षेत्र में रिवर फ्रंट, सिटी पार्क, मुकुंदरा टाइगर, रामगढ़ अभ्यारण्य, बूंदी एवं झालावाड़ के प्रसिद्ध किले, केशोरायपाटन के मंदिर सहित कई पर्यटक स्थल मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान की बोर्ड की एक बैठक कोटा में आयोजित हो जिससे राजस्थान के पर्यटन क्षेत्र में हाडोती क्षेत्र को भी शामिल करने के लिए विशेष चर्चा की जाए।

होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान के अध्यक्ष हुसैन खान, महासचिव शैलेश प्रधान एवं कोषाध्यक्ष संदीप जोगिया ने कहा कि होटल फेडरेशन आफ राजस्थान का मुख्य उद्देश्य पूरे राज्य में पर्यटन सर्किट को बढ़ावा देना है। इसके लिए होटल फेडरेशन आफ राजस्थान ने राज्य सरकार से टूरिज्म बोर्ड के गठन की मांग की है। साथ ही होटल एवं रिर्सोट व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा सरल नीतियां बनाकर पर्यावरण नगर निगम एवं फूड की एनओसी में वर्तमान में मौजूद पेचिदगियों को दूर करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि हर संभागीय स्तर पर होटल फेडरेशन आफ राजस्थान की पूरे राज्य में बैठके आयोजित कर संभागीय स्तर पर पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने एवं इन क्षेत्रों में आ रही समस्याओं के निस्तारण के भी प्रयास किए जाएंगे ।

होटल फेडरेशन आफ राजस्थान के संरक्षक सुरेंद्र सिंह शाहपुरा एवं अध्यक्ष हुसैन खान ने बताया कि होटल फेडरेशन आफ राजस्थान की बोर्ड की आगामी बैठक का आयोजन कोटा में किया जाएगा। बैठक में हाडोती में पर्यटन को किस तरह से आगे बढ़ाया जाए उस पर विस्तार से चर्चा की जाएगी।