ऐमजॉन के बेजोस की नेटवर्थ में 4.92 अरब डॉलर की कमी, तीसरे नंबर पर खिसके

0
259

नई दिल्ली। अमेरिकी शेयर बाजार में बुधवार को गिरावट आई। इससे 10 में शामिल अमेरिका के अमीरों की नेटवर्थ 27.54 अरब डॉलर यानी करीब 2.27 लाख करोड़ रुपये कम हो गई। ऐमजॉन के जेफ बेजोस की नेटवर्थ में बुधवार को 4.92 अरब डॉलर की गिरावट आई और वह तीसरे नंबर पर खिसक गए।

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक उनकी नेटवर्थ अब 139 अरब डॉलर रह गई है। इस साल उनकी नेटवर्थ में 53.7 अरब डॉलर की गिरावट आई है। फ्रांस के कारोबारी बर्नार्ड आरनॉल्ट अब दुनिया के अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। बुधवार को उनकी नेटवर्थ 2.11 अरब डॉलर बढ़कर 145 अरब डॉलर पहुंच गई है। इस साल उनकी नेटवर्थ में 33.1 अरब डॉलर की गिरावट आई है।

दुनिया के सबसे बड़े रईस एलन मस्क (Elon Musk) की नेटवर्थ में बुधवार को 1.55 अरब डॉलर का इजाफा हुआ और यह 211 अरब डॉलर पर पहुंच गई। वैसे टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ की नेटवर्थ में इस साल 58.9 अरब डॉलर का गिरावट आई है।

माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स (Bill Gates) की नेटवर्थ में 1.55 अरब डॉलर और वॉरेन बफेट (Warren Buffett) की नेटवर्थ में 19.9 करोड़ डॉलर की गिरावट आई। इसी तरह लैरी पेज (Larry Page) की नेटवर्थ 7.66 अरब डॉलर, सर्गेई ब्रिन (Sergey Brin) की 7.26 अरब डॉलर और स्टीव बामर (Steve Ballmer) की नेटवर्थ में 61.5 अरब डॉलर की गिरावट आई।

बुधवार को दिवाली बलिप्रतिपदा के कारण भारतीय शेयर बाजार बंद थे। इस कारण मुकेश अंबानी और गौतम अडानी की नेटवर्थ में कोई बदलाव नहीं हुआ। लेकिन अंबानी दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 10वें नंबर पर पहुंच गए। इसकी वजह यह रही कि बामर 11वें नंबर पर खिसक गए। मार्केट कैप के लिहाज से देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 83.5 अरब डॉलर है। इस साल उनकी नेटवर्थ में 6.50 अरब डॉलर की गिरावट आई है। दूसरी ओर अडानी 122 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ अमीरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं। इस साल उनकी नेटवर्थ में 45.8 अरब डॉलर की तेजी आई है। एक समय वह अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंच गए थे।