ऐपल के पावरफुल प्रोसेसर वाले लैपटॉप MacBook Pro एवं iMac कंप्यूटर्स लॉन्च

85

नई दिल्ली। ऐपल कंपनी ने अपने प्रोडक्ट्स की रेंज को बढ़ाते हुए मार्केट में नए MacBook Pro और iMac कंप्यूटर्स को लॉन्च कर दिया है। इनके अलावा कंपनी तीन नए चिपसेट भी लेकर आई है। इन नए प्रोडक्ट्स को ऐपल ने हैलोवीन के मौके पर हुए खास Scary Fast इवेंट में लॉन्च किया। कं

कंपनी के लेटेस्ट 14 इंच वाले मैकबुक प्रो की शुरुआती कीमत 1599 डॉलर (करीब 1,33,000 रुपये) है। वहीं, इसका 16 इंच वाला वेरिएंट 2499 डॉलर (करीब 2,08,000 रुपये) की शुरुआती कीमत के साथ आता है। बात अगर M3 चिप वाले iMac की करें तो इसकी शुरुआती कीमत 1299 डॉलर (करीब 1,08,000 रुपये) है। आइए डीटेल में जानते हैं कंपनी के इन नए प्रोडक्ट्स के बारे में।

M3 सीरीज चिपसेट
कंपनी की नई चिपसेट सीरीज में M3, M3 Pro और M3 Max आते हैं। M3 चिपसेट 3nm प्रोसेस के साथ आता है और इसे कंपनी अपने डेस्कटॉप के बेस वेरिएंट में ऑफर कर रही है। नए चिपसेट के कारण पिछले डेस्कटॉप के मुकाबले नए डेस्कटॉप का परफॉर्मेंस जबर्दस्त है। कंपनी का दावा है कि नए चिप में पहले से फास्ट सीपीयू और नया जीपीयू आर्किटेक्चर दिया गया है। यह डाइनैमिंक कैशिंग ऑफर करता है, ताकि जीपीयू का पावरफुल परफॉर्मेंस बरकरार रहे। साथ ही M3 चिप ग्राफिक्स के मामले में M1 से काफी बेहतर है। M3 चिपसेट 8-कोर सीपीयू से लैस है। इसमें आपको 8-कोर और 10-कोर जीपीयू का ऑप्शन मिलेगा। M3 Pro की बात करें तो यह 18-कोर जीपीयू और 12-कोर सीपीयू के साथ आता है। वहीं, M3 Max में कंपनी 16-कोर सीपीयू और 40 जीपीयू दे रही है।

14 इंच मैकबुक प्रो M3 चिप
14 इंच का मैकबुक प्रो M3 चिपसेट के साथ आता है। 13 इंच वाले मैकबुक प्रो M1 के मुकाबले यह काफी पावरफुल है। कंपनी का दावा है कि यह यह फाइनल कट प्रो में 60 पर्सेंट ज्यादा तेज रेंडर स्पीड ऑफर करता है। इसके अलावा इसमें 40 पर्सेंट ज्यादा तेज कोड कंपाइलेशन भी दिया गया है। इतना ही नहीं इसमें आपको स्प्रेडशीट परफॉर्मेंस में भी 40 पर्सेंट का सुधार देखने को मिलेगा। यह मैकबुक ऑर्डर के लिए उपलब्ध हो गया है और इसकी सेल 7 नवंबर से शुरू होगी।

14-inch/16-inch मैकबुक प्रो
M3 प्रो और M3 मैक्स को कंपनी एक्सक्लूसिव स्पेस ब्लैक कलर ऑप्शन वाले मॉडल में ऑफर कर रही है। इसमें आपको पहले से बेहतर लिक्विड रेटिना XDR डिस्प्ले देखने को मिलेगा। इस डिस्प्ले का पीक ब्राइटनेस लेवल 1600 निट्स तक का है। कंपनी का कहना है कि पिछले वर्जन की तुलना में यह 20 पर्सेंट ज्यादा ब्राइट है। कंपनी ने यह भी कहा कि M3 चिप वाले मैकबुक प्रो 22 घंटे तक की बैटरी लाइफ के साथ आते हैं। इनकी शिपिंग 7 नवंबर से शुरू होगी।

M3 चिप के साथ आए नए iMac
कंपनी ने अपने 24 इंच वाले iMac को अपग्रेड देते हुए M3 चिप से लैस कर दिया है। कंपनी का दावा है कि नए चिपसेट से इसका परफॉर्मेंस पिछले वर्जन से दोगुना तेज हो गया है। कनेक्टिविटी के लिए कंपनी इसमें लेटेस्ट वाई-फाई 6E और ब्लूटूथ 5.3 भी दे रही है। इसमें दिया गया 4.5K रेटिना डिस्प्ले 500 निट्स की ब्राइटनेस के साथ आता है।