एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट अब कॉमर्स में भी संवारेगा कॅरियर

683

कोटा। इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए देशभर में विख्यात एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट अब कॉमर्स में कॅरियर बनाने की इच्छा रखने वाले स्टूडेंट्स का भी मार्गदर्शन करेगा। एलन इसके साथ ही अब साइंस के साथ कॉमर्स के क्षेत्र में भी कोटा कोचिंग कीर्तिमान रचेगी।

एलन के 35वें स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित प्रेस वार्ता में यह घोषणा की गई। निदेशक डॉ.गोविन्द माहेश्वरी ने कहा कि एलन द्वारा सत्र 2022-23 के लिए कॉमर्स कोचिंग शुरू की जा रही है। कक्षा 11 के लिए क्लासेज 7 जुलाई से शुरू होगी। शुरुआत में कोटा के साथ मुंबई में भी कक्षाएं शुरू की जाएंगी। स्थापना दिवस पर यह शुभारंभ देश के लाखों विद्यार्थियों के कॅरियर बनाने के लक्ष्य को लेकर शुरू किया गया है। हमारा उद्देश्य है कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षण व प्रशिक्षण विद्यार्थियों को दिया जाए, जिससे वे अपने सपने पूरे कर सकें।

डॉ. माहेश्वरी ने कहा कि भारत दुनिया की सबसे तेज बढ़ती इकॉनोमी है। यहां उद्योग और उपभोक्ताओं का बड़ा बाजार है। पिछले कुछ दशकों में भारतीय कंपनियों ने बहुत उत्साहजनक कामयाबी हासिल भी की है। भारत के उद्योग विश्व के कई अन्य देशों में भी बढ़ रहे हैं। यही कारण है कि कॉमर्स के क्षेत्र में कॅरियर की संभावनाएं भी साथ-साथ बढ़ रही है।

उन्होंने बताया कि एलन कॉमर्स डिवीजन द्वारा कक्षा 11, कक्षा 12, सीए फाउंडेशन कोर्स तथा सीएस एक्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट की तैयारी करवाई जाएगी। कोटा व मुम्बई के बाद जहां-जहां एलन के सेंटर्स हैं, वहां-वहां कॉमर्स डिवीजन शुरू होंगे। यहां ऑफलाइन के साथ-साथ रिकॉर्डेड लेक्चर बेकअप उपलब्ध करवाए जाएंगे। ये बेकअप रिवीजन के उद्देश्य से उपलब्ध करवाए जाएंगे। इस अवसर पर निदेशक डॉ.गोविन्द माहेश्वरी, राजेश माहेश्वरी, नवीन माहेश्वरी व बृजेश माहेश्वरी ने पत्रकारों के सवालों के जवाब भी दिए।

एलन के हॉलटाइम एग्जीक्यूटिव आनंद माहेश्वरी ने कहा कि कॉमर्स में कॅरियर की संभावनाओं की बात करें तो ऐसे बहुत से डिपार्टमेंट हैं जहां कॉमर्स के स्टूडेंट्स की मांग होती है। इसमें अकाउंट्स, फाइनेंस, टैक्स, ऑडिट, लीगल, कम्प्लाइंस, ट्रेजरी जैसे कई अन्य विभाग शामिल हैं। सीए, सीएस, सीएमए, सीएफए, सीपीए, एसीसीए सहित कई संभावनाएं हैं। एलन 34 वर्षों के लम्बे अनुभव के साथ साइंस की प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी क्षे़त्र में बेहतर परिणाम दे रहा है।

अनुशासन, संसाधन के साथ-साथ श्रेष्ठ फैकल्टीज की टीम एलन के पास है। स्टूडेंट्स को बेस्ट रिजल्ट्स के लिए मोटिवेट रखते हुए एग्जाम में परफोरमेंस कैसे बढ़ाई जा सकती है, इस क्षेत्र में भी एलन विशेषज्ञता हासिल रखता है।

एक्सपर्ट फैकल्टीज के साथ पर्सनल गाइडेंस और मेंटोरिंग के साथ एलन स्टूडेंट्स का मार्गदर्शन करेगा। सिलेबस समय पर होंगे तथा डाउट के लिए रेगुलर सेशन होंगे। मल्टीपल टेस्ट स्टूडेंट्स को अपनी परफोरमेंस का आकलन करने में मदद करेंगे। सीए व सीएस की प्रवेश परीक्षा में करीब एक लाख स्टूडेंट्स शामिल होते हैं।