एलन का 2025 तक पांच लाख कोचिंग छात्रों का टारगेट: गोविंद माहेश्वरी

466

व्यापार, उद्योग, पर्यटन एवं कोचिंग के संयुक्त प्रयास से ही कोटा शहर का सर्वागीण विकास संभव

कोटा । कोटा डिस्ट्रिक्ट सेंटर हॉस्टल एसोसिएशन का दीपावली स्नेह मिलन समारोह गुरुवार की रात को छावनी स्थित माहेश्वरी जलसा बैंक्विट हॉल पर आयोजित किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि एलन कैरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक गोविंद माहेश्वरी ने कहा कि कोटा व्यापार महासंघ, दी एसएसआई एसोसिएशन, कोचिंग संस्थान एवं हॉस्टल एसोसियेशन को मिलकर कोटा के चहुमुखी विकास के लिए प्रयास करना चाहिए। हमारा लक्ष्य सन् 2025 तक कोटा में 5 लाख विद्यार्थियों को कोटा में कोचिंग देने की है, जिसकी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं।

उन्होंने कहा कि कोटा आने वाले समय में पर्यटन नगरी के रूप में विकसित होने वाला है, जिससे यहां के अर्थव्यवस्था सुदृढ़ होगी। उन्होंने कहा कि कोटा व्यापार महासंघ, दी एसएसआई एसोसिएशन, कोचिंग संस्थान एवं हॉस्टल एसोसिएशन चाहती हैं कि आने वाले समय में कोटा की पहचान, कोचिंग नगरी, पर्यटन नगरी और पुनः औद्योगिक नगरी व प्रमुख व्यापारिक केंद्र के रूप में बने। कोटा के औद्योगिक एवं व्यापारिक विकास के लिए यहां पर हवाई अड्डे की स्थापना के निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। इस दिशा में शीघ्र सार्थक परिणाम आते हैं तो कोटा की अर्थव्यवस्था और रोजगार में वृद्धि होगी।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन ने कहा कि कोटा व्यापार महासंघ अपनी 150 संस्थाओं को लेकर शहर के व्यापार के विकास को गति देने एवं शहर को समस्या रहित बनाने के लिए निरंतर कार्य कर रहा है। इसमें कोचिंग संस्थान, हॉस्टल व्यवसाई, व्यापारी एवं उद्यमियों का भरपूर सहयोग हमें मिलता रहा है।

इस अवसर पर कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव एवं कोटा डिस्ट्रिक्ट सेंटर हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने कहा कि पिछले कई वर्षों से कोचिंग संस्थान, हॉस्टल व्यवसायी, व्यापारी एवं उद्यमी मिलकर एक मंच पर कोटा को शैक्षणिक नगरी बनाने में आपसी सामंजस्य बनाये हुए है। इससे हम पूरे देश में यह संदेश देने में सफल रहे कि कोटा में कोचिंग लेने वाले विद्यार्थियों के लिए संपूर्ण सुविधा उपलब्ध है।

उन्होंने कहा कि कोरोना काल मे यहां रुके हुए सभी विद्यार्थियों की देखरेख और उनको अपने निवास स्थान पर भेजने के लिए जिस तरह की जनसेवा कोटा में हुई है वह एक मिसाल है। इससे पूरे देश में कोटा के बारे में सकारात्मक संदेश गया है। इसका ही परिणाम है कि अब शहर में कोचिंग के लिए भारी मात्रा में विद्यार्थी कोटा की ओर रुख कर रहे हैं, जिससे यहां की व्यवस्था पुनः पटरी पर आने लगी है।

एसएसआई एसो. के संस्थापक अध्यक्ष गोविंद राम मित्तल एवं अध्यक्ष जम्बुकुमार जैन ने कहा कि सरकारी नीतियों के चलते कोटा में औद्योगिक विकास में ठहराव को दूर करने के लिए सरकार को नीतिगत फैसलों में बदलाव लाना होगा। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भगवत सिंह हिंगड़, पुलिस उप अधीक्षक अंकित जैन ने कहा कि इन संस्थानों के संयुक्त प्रयासों से कोटा में आने वाली हर समस्या को बड़ी संजीदगी से उठाया जाता है, जो निश्चित ही शहर के हित में होती है।

उन्होंने कहा कि उचित समय पर उठाई गई उचित मांगों के चलते आंदोलन की चेतावनी के पहले ही सरकार एवं प्रशासन इनकी मांगों को मान लेता है। उन्होंने कोटा व्यापार महासंघ कि इस बात के लिए भी सराहना की कि महासंघ शहर में सजग प्रहरी के रूप में काम करते हुए प्रशासन के साथ सामजंस्य बैठाकर कार्य करता है।

समारोह का संचालन कोटा डिस्ट्रिक सेंटर हॉस्टल एसोसिएशन के महासचिव अनिल अग्रवाल कहा कि हम कोरोना गाइड लाइन की पालना करते हुए विद्यार्थियों का पूरा ध्यान रखेंगे। जिससे पूरे देश में कोटा के लिए अच्छा संदेश जाए और विद्यार्थी अपने आपको यहां पर सुरक्षित महसूस कर सकें।

इस अवसर पर कोटा डिस्ट्रिक्ट सेंटर हॉस्टल एसोसिएशन की ओर से अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भगवत सिंह हिगंड, पुलिस उप अधीक्षक अंकित जैन एवं एलन केरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक गोविंद माहेश्वरी का स्वागत किया गया। समारोह में आर्किटेक्ट भुवनेश लाहोटी एवं प्रणव लाहोटी को भी सम्मानित किया गया ।

समारोह में कोटा व्यापार महासंघ के उपाध्यक्ष नंदकिशोर शर्मा, सचिव यश मालवीय, कोषाध्यक्ष राजेंद्र कुमार जैन, दी एसएसआई एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष अनिल मूंदड़ा, मुकेश गुप्ता, विपिन सूद, राजेश गुप्ता, महावीर जैन, हरीश प्रजापति पदम जैन, प्रणव लाहोटी, मुरली नुवाल, राज कुमार माहेश्वरी, प्रमोद गोतम सहित कई हास्टल व्यवसायी एवं उद्यमी व्यापारी मौजूद थे।