इस पानी से पैदा होने वाली सब्जियों के खाने से होता है कैंसर

878

कोटा। कैथून रोड पर रायपुरा के पास से गुजर रहे नाले के केमिकल युक्त पानी से पैदा होने वाली सब्जियों के खाने से कैंसर होता है। यह जानकारी एग्रीकल्चर विभाग के डायरेक्टर रिसर्च प्रताप सिंह ने दी। यह केमिकल युक्त पानी इस क्षेत्र के उद्योगों से निकलता है, जो पास से निकल रहे नाले में छोड़ा जाता है।

आसपास कई बीघा जमीन पर इसी पानी से खेती करते हुए जहरीली सब्जियां उगाई जा रही है। इसमें आलू, गोभी, पालक, मेथी सहित अन्य सब्जियां शामिल हैं। यह नाला प्रेम नगर की ओर से आ रहा है और हाथीखेड़ा होते हुए स्टेशन की ओर गांवों में जा रहा है। आसपास रहने वाले किसान भी कैमिकल युक्त पानी से परेशान हैं। उनका भी मानना है कि इस पानी से खेती करने में दिक्कत होती है।

15 से ज्यादा गांव और कॉलोनियां प्रभावित
इस नाले के आसपास 15 से अधिक गांव और बोरखेड़ा व रायपुरा की कॉलोनियां हैं। इसके आसपास से उगने वाली सब्जियां को बोरखेड़ा, छावनी और संजय नगर की सब्जी मंडियों में बेचा जाता है। जानकारों के अनुसार के इस कैमिकल युक्त पानी से उगाई जा रही सब्जियां खाने से पेट संबंधी बीमारियां और उल्टी दस्त होना आम हैं।

कैंसर जैसी बीमारियां होने की आशंका
रसायन युक्त पानी में हैवी मेटल्स होते हैं। इनसे कई प्रकार की बीमारियां हो जाती हैं। इसमें शामिल आर्सेनिक व लेड से शरीर को नुकसान होता है और कैंसर जैसी बीमारियां होने की आशंका रहती है। किसानों को ऐसे पानी से दूर रहना चाहिए।
प्रताप सिंह, डायरेक्टर रिसर्च, एग्रीकल्चर