इंटेलिजेंट ट्रैफिक सिस्टम में मुख्यमंत्री हो या मंत्री सभी का कटेगा चालान: गडकरी

    1485

    नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि इंटेलिजेंट ट्रैफिक सिस्टम नियमों के उल्लंघन पर किसी के साथ भेदभाव नहीं करता है। उन्होंने कहा कि चाहे कोई केंद्रीय मंत्री, मुख्यमंत्री, ब्यूरोक्रेट हो या पत्रकार, यह सिस्टम बिना भेदभाव सभी का चालान काटता है।

    नए ट्रैफिक कानूनों का एक बार फिर समर्थन करते हुए केंद्रीय मंत्री ने रविवार को lendennews.com से बातचीत करते हुए कहा कि सड़क पर होने वाले हादसों को रोकने के लिए यह सख्त कानून बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि जो लोग कानून का पालन कर रहे हैं उन्हें भारी चालानों से डरने की जरूरत नहीं है। आपको बता दें कि 1 सितंबर को नए कानून होने के बाद पुलिस की ओर से भारी चालान काटने की खबरें सुर्खियों में बनी हुई हैं।

    विदेशों की तरह सुरक्षित होंगी सड़कें
    केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जो लोग ट्रैफिक नियमों का पालन कर रहे हैं उन्हें भारी चालानों से डरने की क्यों जरूरत हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को खुश होना चाहिए कि सख्त कानूनों के कारण भारत की सड़कें भी विदेशों की तरह सुरक्षित होंगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जीवन अनमोल हैं। गडकरी ने कहा कि जो लोग ट्रैफिक नियमों को काफी हल्के में लेते हैं या इनका पालन नहीं करते हैं उनके लिए ऐसे सख्त कानूनों की बेहद आवश्यकता थी। उन्होंने कहा कि 18 राज्यों के परिवहन मंत्रियों की सिफारिशों के बाद इन सख्त कानूनों को बनाया है जिन्हें संसद की स्थायी समिति ने मंजूरी दी थी।

    कागजात पूरे नहीं होने पर हो रहा ज्यादा जुर्माना
    कई मामलों में वाहन की कीमत से ज्यादा राशि का चालान काटने के सवाल पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ट्रैफिक पुलिस कर्मी विभिन्न अपराधों के लिए अलग-अलग चालान काट रहे हैं। वाहन की कीमत से ज्यादा चालान के मामलों में दिख रहा है कि लोगों के पास लाइसेंस, प्रदूषण प्रमाण पत्र और बीमा आदि की कमी थी। केंद्रीय मंत्री ने लोगों से अपील की कि वे वाहन के कागजात फिजिकल रूप से रखने से बचने के लिए डिजिलॉकर या एम-परिवहन जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन डिजिटल प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कागजात मोटर व्हीकल एक्ट 1988 के तहत मान्य हैं और ट्रैफिक पुलिस को मांगने पर दिखाए जा सकते हैं।