इंडस्ट्रीज के मामले में कोटा को फिर से राजस्थान का कानपुर बनाया जायेगा: जैन

0
29

राजस्थान चैम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्री के अध्यक्ष जैन ने कोटा के उद्यमियों की दिलाया भरोसा

कोटा। राजस्थान चैम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्री के अध्यक्ष केएल जैन ने बताया कि 60 से 80 के दशक में उनके ही प्रयास से कोटा शहर में जे. के. व डीसीएम जैसे बड़े उद्योग स्थापित हो सके थे। कोटा मे औद्योगिक विकास के लिए भौगोलिक स्थिति एवं संसाधन सभी प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हैं। इसलिए इसे राजस्थान का कानपुर के नाम से जाना जाता था।

वे गुरुवार को कोटा प्रवास पर रहे। उन्होंने कोटा चेप्टर के अध्यक्ष राजेश गुप्ता की अगुवाई में शिष्टाचार भेंट कर कोटा के औद्योगिक विकास का रोडमैप साझा किया और कोटा के औद्योगिक विकास की संभावनाओं पर चर्चा की।

जैन ने कहा कि आज चार दशक बाद भी जब कोटा अपनी पुरानी पहचान खो चुका है तो अन्य कोई जिला इस पहचान को प्राप्त नहीं कर सका है। उन्होंने कहा कि कोटा औद्योगिक विकास के लिए सभी मापदंड पूरा करता है।

उन्होंने कोटा चेप्टर के विचारों पर मंथन कर जयपुर में मुख्यमंत्री के साथ बैठक का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि कोटावासियों एवं कोटा चेप्टर के साझा प्रयास रहे तो कोटा को पुन: राजस्थान का कानपुर बनाने के लिए प्रयास किए जाएंगे।

अध्यक्ष राजेश गुप्ता ने कोटा में समुचित औद्योगिक विकास की योजनाओं को साझा किया। उन्होंने नवीनतम प्रौद्योगिकी का उपयोग करके औद्योगिक क्षेत्र बनाए जाने, कोटा को एक्सपोर्ट का हब बनाने, स्पेशल इकोनॉमिक जोन बनाकर उद्योगों के विकास सहित कई विषय पर ने सुझाव पेश किए।

कोटा चैम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्री के अध्यक्ष राजेश गुप्ता ने बताया कि डीसीएम गेस्ट हाउस में राजस्थान अध्यक्ष केएल जैन, सेक्रेटरी जनरल आनंद महारवाल एवं सचिव दिनेश कानूनगो भी बैठक में उपस्थित रहे। कोटा चेप्टर के सचिव प्रखर वर्मा, कोषाध्यक्ष सिद्धार्थ गुप्ता, उपाध्यक्ष संदीप चांदीवाला, अनिल गोयल, जितेन्द्र शर्मा व समन्वयक यश मालवीय ने पदाधिकारियों का स्वागत किया।