आरबीआई नीति और तिमाही नतीजों पर रहेगी निवेशकों की नजर

1263

नई दिल्ली। अगले सप्ताह शेयर बाजार की चाल भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति के निर्णय और घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़े मिलकर तय करेंगे। इसके साथ ही, निवेशकों की नजर प्रमुख कंपनियों के तिमाही नतीजों, मानसून की चाल, वैश्विक बाजारों के रुख, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों और घरेलू संस्थापक निवेशकों द्वारा किए गए निवेश, डॉलर के खिलाफ रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतों पर भी रहेगी।

अगले सप्ताह जिन प्रमुख कंपनियों के तिमाही आंकड़े जारी किए जाएंगे, उनमें इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस एंड टाइटन कंपनी अपनी पहली तिमाही के नतीजों की घोषणा मंगलवार (6 अगस्त) को करेंगे। सिप्ला, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा और टाटा स्टील अपनी जून तिमाही के नतीजों की घोषणा बुधवार (7 अगस्त) को करेंगे।

अल्ट्राटेक सीमेंट अपनी पहली तिमाही के नतीजों की घोषणा गुरुवार (8 अगस्त) को करेगी। भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन, हिन्डाल्को इंडस्ट्रीज और गेल (इंडिया) अपनी पहली तिमाही के नतीजों की घोषणा शुक्रवार (9 अगस्त) को करेंगे। आईएसएस मार्किट इंडिया सर्विसेज पीएमआई के जुलाई 2019 के आंकड़े सोमवार (5 अगस्त) को जारी किए जाएंगे।

7 अगस्त को होगी आरबीआई एमपीसी की बैठक
आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की तीसरी दोमाही बैठक 7 अगस्त को होगी। आरबीआई ने नीतिगत दरों में लगातार तीसरी बार जून में 75 आधार अंकों की कटौती की थी। विदेशी मोर्चे पर, चायना काइशिन सर्विसेज पीएमआई का जुलाई 2019 के आंकड़े सोमवार (5 अगस्त) को जारी किए जाएंगे।

चायना काइशिन कंपोजित पीएमआई के जुलाई 2019 के आंकड़े भी इसी दिन जारी किए जाएंगे। जापान की कैबिनेट कार्यालय दूसरी तिमाही (अप्रैल-जून) के जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) के आंकड़े शुक्रवार (9 अगस्त) को जारी करेगी।