आईआईटी गुवाहाटी ने जारी किए जेईई एडवांस्ड मॉक टेस्ट लिंक

128

नई दिल्ली। JEE Advanced 2023: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) गुवाहाटी ने ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE) एडवांस्ड 2023 के पेपर-1 और पेपर-2 के लिए ऑफिशियल मॉक टेस्ट या प्रैक्टिस टेस्ट जारी कर दिए हैं। जेईई एडवांस्ड के लिए तैयारी कर रहे अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर ये लिंक प्राप्त कर अपनी प्रैक्टिस शुरू कर सकते हैं।

जेईई एडवांस्ड मॉक टेस्ट वास्तविक परीक्षा पैटर्न के अनुसार डिजाइन किया गया है जिससे कि छात्रों को इसके अभ्यास से मदद मिल सके और छात्र परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार और कम्प्यूटर आधारित परीक्षा कैसी होगी इस विषय में जानकारी प्राप्त कर सकें।

जेईई एडवांस्ड 2023 के एडमिट कार्ड 29 मई 2023 को जारी किए जाएंगे। जेईई एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 7 मई 2023 को समाप्त होगी। जेईई एडवांस्ड परीक्षा का आयोजन रवविवार, 4 जून 2023 को किया जाएगा। पहले पेपर की परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 तक और दूसरे पाली की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक आयोजित की जाएगी।

जेईई एडवांस्ड के जरिए आईआईटी, आईआईएससी, आईआईएसईआर व देशभर के अन्य टॉप संस्थानों में प्रवेश मिलता है। जेईई में एडवांस्ड में भाग लेने से पहले छात्रों को जेईई मेन में भाग लेना पड़ता है। जेईई मेन में टॉप स्कोर करने वाले 2.5 लाख छात्रों को जेईई एडवांस्ड में बैठने का मौका दिया जाता है।

जेईई एडवांस्ड 2023 मॉक टेस्ट के लिंक-
Paper-1

Paper-2