आईआईटीयन या डॉक्टर के साथ- साथ जरूरी है एक अच्छा इंसान बनना

263

कोटा। कॅरियर सिटी कोटा में एक बार फिर से बहार आई है। देशभर से स्टूडेंट्स यहां इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए आने लगे हैं। अप्रैल के पहले सप्ताह में बैचेज शुरू होने लगे हैं। ऑफलाइन क्लासेज के प्रति नजर आ रहे उत्साह से कोटा गुलजार हैं।

सोमवार को इन्द्र विहार स्थित एलन समर्थ कैम्पस के सद्भाव परिसर में जेईई की तैयारी के लिए शुरू हो रहे दो एंथुजियास्ट बैचेज का ओरियंटेशन हुआ, जिसमें 3 हजार से अधिक पेरेंट्स व स्टूडेंट्स शामिल हुए। आगामी पूरे सप्ताह में एलन के 14 ओरिएंटेशन सेशन आयोजित होंगे, जिसमें करीब 20 हजार स्टूडेंट्स और पेरेंट्स शामिल होंगे।

दीप प्रज्जवलन के साथ शुरू हुए ओरियन्टेशन सेशन में विद्यार्थियां और अभिभावकों को कोटा कोचिंग की खासियत और एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के सिस्टम से परिचित करवाया गया। सेशन में विद्यार्थियों और अभिभावकों को एलन की कार्यप्रणाली, एकेडमिक कैलेण्डर, उद्देश्य, स्टडी पैटर्न और गत सत्रों के परिणामों से अवगत करवाया गया।

ओरियन्टेशन सेशन को सम्बोधित करते हुए एलन के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने स्टूडेंट्स को मोटिवेट किया। उन्होंने कहा कि आपको रोजाना मोटिवेट रहना है। अपने लक्ष्य को लेकर, आज रोज यह याद करें कि मैं कोटा क्यों आया हूं, मेरा क्या लक्ष्य है और क्या उद्देश्य है। आप कोटा आए हैं, तो संकल्प लें कि यहां से कुछ बनकर ही जाएंगे।

यहां देश के कोने-कोने से आए विद्यार्थी बैठे हुए हैं। आप अपने माता-पिता से दूर तो हो रहे हैं, लेकिन ध्यान रखें कि ये दुरियां आपके संकल्प की नजदीकियां बढ़ाएंगी। जीवन में सफलता प्राप्त करनी है तो अपने माता-पिता के दिए संस्कारों को कभी नहीं भूलें। पढ़ाई के दौरान खुद को अनुशासित रखें। शिक्षा के साथ संस्कार ही एलन का ध्येय है। आपको आईआईटीयन या डॉक्टर तो बनना ही है, लेकिन उससे ज्यादा जरूरी है एक अच्छा इंसान बनना।

इस ओरिएंटेशन सेशन को एलन के वाइस सीनियर प्रेसिडेंट विनोद कुमावत ने एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट की कार्य प्रणाली, यहां स्टूडेंट्स को दी जाने वाली सुविधाओं और व्यवस्थाओं की जानकारी दी। उन्होंने एलन रिजल्ट्स के बारे में बताते हुए कहा कि एलन बेस्ट फैकल्टीज, बेस्ट सुविधाओं और बेस्ट स्टूडेंट्स के साथ बेस्ट रिजल्ट देने के लिए संकल्पित है। ओरिएंटेशन सेशन को वाइस प्रेसिडेंट जेजे सर, वैभव झंवर सर व अन्य कोर टीम मैंबर्स ने संबोधित किया।

उन्होने एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के सिस्टम की विस्तार से जानकारी दी। एकेडमिक कैलेण्डर के बारे में बताया कि कोर्स कब शुरू होगा, कब समाप्त होगा। टेस्ट और रिवीजन क्लासेज के शेड्युल क्या रहेंगे। विद्यार्थियों से विशेष रूप से कहा गया कि पढ़ाई के दौरान स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें। रोजाना किसी भी एक फल का सेवन अवश्य करें।

कक्षा के दौरान किसी टॉपिक में डाउट होने पर उसे फैकल्टी से तुरंत पूछें। इसके साथ ही एलन के परिणामों पर भी चर्चा हुई। विद्यार्थियों और अभिभावकों को रिजल्ट एनालिसिस के बारे में भी बताया गया। सेशन के अंत में सभी ने ‘रूक जाना नहीं, कहीं तू हार के…’ गीत गाते हुए विद्यार्थियों को सफल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।