अमेरिकी बैंक डूबने से 2 दिन में निवेशकों को लगी 38 लाख करोड़ की चपत

139

नई दिल्ली। अमेरिका से उठे बवंडर ने ग्लोबल फाइनेंशियल स्टॉक्स की हालत पतली कर दी है। सिर्फ 2 दिन में ही ग्लोबल फाइनेंशियल स्टॉक्स की मार्केट वैल्यू 465 बिलियन डॉलर (करीब 3830000 करोड़ रुपये) घट गई है। इसकी वजह यह है कि सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) के धराशायी होने के बाद दुनिया भर में इनवेस्टर्स, लेंडर्स में अपनी हिस्सेदारी घटा रहे हैं। ग्लोबल फाइनेंशियल स्टॉक्स में मंगलवार को तेज गिरावट आई है।

MSCI एशिया पैसेफिक फाइनेंशियल इंडेक्स में 2.7 पर्सेंट की गिरावट आई है और यह 29 नवंबर के बाद से अपने निचले स्तर पर पहुंच गया है। वहीं, जापान में मित्सुबिशी यूएफजे फाइनेंशियल ग्रुप में 8 पर्सेंट से ज्यादा की गिरावट आई है। जबकि दक्षिण कोरिया के हाना फाइनेंशियल ग्रुप में 4.7 पर्सेंट की गिरावट देखने को मिली है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के ANZ ग्रुप होल्डिंग्स लिमिटेड के शेयर 2.8 पर्सेंट लुढ़क गए हैं।

MSCI वर्ल्ड फाइनेंशियल्स इंडेक्स और MSCI इमर्जिंग मार्केट फाइनेंशियल इंडेक्स में शामिल कंपनियों की मार्केट वैल्यू में शुक्रवार से करीब 465 बिलियन डॉलर (3830000 करोड़ रुपये) की गिरावट आई है। अमेरिकी रीजनल बैंकों को सोमवार को तगड़ा झटका लगा है। KBW रीजनल बैंकिंग इंडेक्स में 7.7 पर्सेंट की गिरावट आई है, इंडेक्स में जून 2020 के बाद सबसे तेज गिरावट आई है। फर्स्ट रिपब्लिक बैंक के शेयर 3 सेशन में करीब 73 पर्सेंट गिर गए हैं, यह MSCI वर्ल्ड फाइनेंशियल्स इंडेक्स में टॉप लूजर रहा है। मूडीज ने बैंक की सभी लॉन्ग टर्म रेटिंग्स को डाउनग्रेड कर दिया है।

रिकॉर्ड लो पर पहुंचे क्रेडिट सुइस के शेयर
यूरोपियन बैंकों और इंश्योरेंस कंपनियों के शेयरों में भी तेज गिरावट आई है। क्रेडिट सुइस ग्रुप एजी के शेयर 15 पर्सेंट गिरकर रिकॉर्ड लो पर पहुंच गए हैं। साथ ही, इसके बॉन्ड्स के इंश्योरेंस की कॉस्ट अपने ऑल टाइम हाई पर पहुंच गई है। जापान के फाइनेंशियल स्टॉक्स में भी तेज गिरावट देखने को मिली है।