UGC NET Result: यूजीसी नेट रिजल्ट कल होगा जारी, ऐसे करें प्राप्त स्कोरकार्ड

57

नई दिल्ली। UGC NET Result 2023: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी नेट) रिजल्ट से जुड़ी बड़ी खबर है। यूजीसी प्रमुख एम जगदीश कुमार ने नेट रिजल्ट जारी होने को लेकर घोषणा हाल ही में की थी। एम जगदीश कुमार के ट्वीट के माध्यम से दी गयी जानकारी के अनुसार यूजीसी नेट रिजल्ट 26 जुलाई को घोषित कर दिया जाएगा।

अगर रिजल्ट 26 जुलाई को घोषित नहीं किया जा सका तो 27 जुलाई को हर हाल में जारी कर दिए जाएंगे। रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर घोषित किया जायेगा जहां से आप मांगी गयी जानकारी दर्ज करके रिजल्ट की जांच कर सकेंगे।

रिजल्ट के साथ ही फाइनल आंसर की भी
एनटीए की ओर से प्रोविजनल आंसर की 6 जुलाई 2023 को जारी की गयी थी। उम्मीदवारों से आंसर की पर 8 जुलाई तक आपत्तियां मांगी गयी थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आंसर की पर दर्ज आपत्तियों की विश्लेषण प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इससे अनुमान है कि रिजल्ट के साथ ही एनटीए की ओर से फाइनल आंसर की भी जारी कर दी जाएगी। आपको बता दें कि कोई भी उम्मीदवार फाइनल आंसर की पर आपत्ति दर्ज नहीं कर सकते है।

स्कोरकार्ड ऐसे करें प्राप्त

  • यूजीसी नेट स्कोरकार्ड प्राप्त करने के लिए आपको सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाना है।
  • वेबसाइट के होम पेज पर एक्टिवेट रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
  • नए पेज मांगी गयी जानकारी (एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ) दर्ज करके सबमिट करें।
  • अब आपका स्कोरकार्ड स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं और साथ ही इसका प्रिंटआउट निकालकर कर भविष्य के लिए सुरक्षित रख सकते हैं।

इस वर्ष यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन दो फेज में करवाया गया था। पहले चरण की परीक्षा का आयोजन 13 से 17 जून 2023 तक एवं दूसरे चरण की परीक्षा का आयोजन 19 से 22 जून 2023 तक करवाया गया था।