UGC NET 2023: यूजीसी नेट फेज 2 की परीक्षा आज से, जानिए निर्देश

0
95

नई दिल्ली। UGC NET : यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन नेशनल राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी नेट) चरण 2 परीक्षा 2023 आज 11 दिसंबर से शुरू हो रही है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac पर फेज 2 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। यूजीसी नेट चरण 2 एडमिट कार्ड 2023 डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को दिए गए पोर्टल में अपने लॉगिन क्रेडेंशियल, जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ दर्ज करना होगा।

बता दें, यूजीसी नेट की परीक्षा 14 दिसंबर को समाप्त होगी। डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा समय से आधे घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। यूजीसी नेट फेज 2 परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे शुरू होगी और दोपहर को समाप्त होगी, जबकि दूसरी शिफ्ट दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक आयोजित की जाएगी।

यूजीसी नेट परीक्षा के एडमिट कार्ड

फेज 2 की परीक्षा कुल 41 विषयों के लिए आयोजित की जाएगी। परीक्षा में दो पेपर होते हैं। पेपर 1 और 2। पेपर 1 में 50 ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न होते हैं, जबकि पेपर 2 में 100 ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न होते हैं। उम्मीदवारों को परीक्षा हल करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाएगा।

इन बातों का रखें ध्यान

  1. परीक्षा के दिन दिशानिर्देशों के अनुसार, बिना एडमिट कार्ड के यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
  2. किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा से पहले या परीक्षा के बीच में किसी भी परिस्थिति में परीक्षा हॉल से बाहर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  3. परीक्षा में शामिल होने वालों को किसी भी प्रकार की लिखित सामग्री, नोट्स, कागज, पर्स या बैग ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  4. इसी के साथ परीक्षा केंद्र में मोबाइल फोन, ईयरफोन, टैबलेट या स्मार्ट घड़ी जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स ले जाने की भी अनुमति नहीं है।
  5. परीक्षा केंद्र के अंदर खाद्य सामाग्री पर रोक लगा दी गई है।