Toyota लॉन्च करेगी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, जानिए खासियत

0
330

नई दिल्ली। टोयोटा ने हाल ही में 15 इलेक्ट्रिक गाड़ियों को शोकेस किया है, जिनमें कॉन्सेप्ट और प्रोटोटाइप मॉडल्स शामिल हैं। कंपनी ने अपनी छोटी क्रॉसओवर Toyota BZ को भी पेश किया, जो कंपनी की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी। टोयोटा के सीईओ Akio Toyoda ने कहा कि इस छोटी इलेक्ट्रिक कार को कंफर्टेबल इंटीरियर दिया गया है और यूरोप व जापान के बाजार को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है।

टोयोटा की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Toyota BZ किफायती होने के साथ सेगमेंट की सबसे एफिशिएंट कार भी होगी। दावा किया जा रहा है कि 12.5kWh प्रति 100 किमी. के साथ यह बेहद कम पावर खपत करेगी। इसमें छोटी बैटरी लगी होगी और इनका वजन भी कम होगा। ऐसे में माना जा सकता है कि टोयोटा की अपकमिंग सस्ती इलेक्ट्रिक कार की बैटरी रेंज भी औसत रहेगी।

डिजाइन की बात करें तो यह कॉम्पैक्ट एसयूवी काफी हद तक Toyota bZ4X और Toyota Aygo X जैसी लगती है। यह एक नए प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होने की संभावना है, जो फिलहाल डिवेलपमेंट के दौर में है। टोयोटा छोटी बैटरी वाले व्हीकल के जरिए इलेक्ट्रिक कारों को लोकप्रिय बनाना चाहती है। इससे वाहन हल्के और सस्ते रहते हैं। टोयोटा के सीईओ ने कहा, “रेंज बढ़ाने के लिए जितनी ज्यादा बैटरी जोड़ी जाती है, व्हीकल उतना ही बड़ा, भारी और महंगा होता जाता है।”