Tata Harrier के कई और वेरियंट होंगे लॉन्च, बुकिंग 10 हजार पार

912

जिनेवा। प्रीमियम एसयूवी मार्केट में पैठ बनाने के इरादे से लॉन्च की गई टाटा मोटर्स के Harrier मॉडल की अभी तक 10,000 से ज्यादा बुकिंग हो चुकी है। Tata Harrier की बुकिंग अक्टूबर के दूसरे हफ्ते में शुरू हुई थी। लैंड रोवर के डी8 डिस्कवरी आर्किटेक्चर पर तैयार की गई अपनी प्रीमियम एसयूवी को टाटा मोटर्स ने मिड-साइज एसयूवी मार्केट में उतारा है, जहां उसका मुकाबला Hyundai Creta और Jeep Compass से है।

टाटा मोटर्स के एमडी गुंटर बुश्चेक ने बताया, ‘हैरियर को अच्छा रेस्पॉन्स मिल रहा है। इससे कंपनी को कस्टमर्स का नया वर्ग मिल गया है।’ उन्होंने कहा, ‘हमें 10,000 से ज्यादा बुकिंग मिली हैं। अगर हम इससे भी अच्छा कर सकते, तो मुझे और खुशी होती। मैंने खुद असाधारण क्वॉलिटी देने के जो टारगेट रखे थे, वो पूरे नहीं हुए हैं। हालांकि, हमने अच्छा प्रदर्शन किया है और इसमें रोजाना सुधार हो रहा है। हमारे पास अगले चार महीनों के लिए बुकिंग है।’

कंपनी ने हैरियर को जनवरी में लॉन्च किया था, लेकिन बुकिंग अक्टूबर में ही शुरू हो गई थी। इस साल फरवरी तक कंपनी इसकी 2000 से ज्यादा यूनिट्स डिलीवर नहीं कर पाई थी। इससे प्रॉडक्ट की क्वॉलिटी संबंधी दावों पर संदेह होता है। बुश्चेक ने बताया कि कुछ छोटी समस्याएं थीं, जिन्हें डीलर के लेवल पर ही सुलझा लिया गया है।

उन्होंने आश्वासन दिया कि प्रॉडक्ट में सैद्धांतिक रूप से कोई गड़बड़ी नहीं है और नए प्रॉडक्ट से जुड़े इंट्रोडक्शन प्रोसेस को लागू करने से इसकी डिलीवरी अभी तक कम रही है। कस्टमर्स को हाई क्वॉलिटी के प्रॉडक्ट डिलीवर करने के लिए इस प्रोसेस को लागू किया गया है।

ऑटोमैटिक, पेट्रोल और सनरूफ वाले मॉडल भी आएंगे
यह पूछे जाने पर कि क्या कंपनी सुस्त मार्केट में अपनी रफ्तार तेज रख पाएगी? बुश्चेक ने कहा कि हैरियर को वर्सटाइल डिजाइन वाले ओमेगा आर्किटेक्चर पर तैयार की गई है। आने वाले सालों में इसके कई वेरिएंट लॉन्च किए जाएंगे। हैरियर के डीजल ऑटोमैटिक (AMT) को भी जल्द ही लॉन्च किया जाना है।

हम इसका एक सनरूफ मॉडल भी लाएंगे। बीएस-VI लागू होने के बाद पेट्रोल वेरिएंट भी लॉन्च होगा। 2020 के बाद कंपनी 1.6-लीटर पेट्रोल जीडीआई के साथ हैरियर को लॉन्च कर सकती है, जिसमें बाद में 2022 में लागू होने वाले CAFE नॉर्म्स को पूरा करने के लिए हाइब्रिड सिस्टम जोड़ा जाएगा।

इस साल लॉन्च होगा 7-सीटर मॉडल
इस वित्त वर्ष के अंत तक कंपनी एक 7-सीटर मॉडल को लॉन्च करेगी, जो जिनेवा मोटर शो में दिखाए गए बजार्ड कॉन्सेप्ट पर आधारित होगी। बुश्चेक ने कहा कि कंपनी इस वित्त वर्ष के अंत तक पैसेंजर वीइकल बिजनस को फायदे में लाने के अपने लक्ष्य पर आगे बढ़ रही है।