Stock Market: सेंसेक्स 353 अंक फिसल कर 72800 से नीचे बंद, निफ्टी 22122 पर

57

नई दिल्ली। Stock Market Closed: सोमवार के कारोबारी सत्र में शेयर बाजार लाल निशान पर बंद हुआ है। आज सुबह बाजार गिरावट के साथ खुला था। आज सेंसेक्स 352.67 अंक या 0.48 फीसदी गिरकर 72,790.13 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी 90.70 अंक या 0.41 फीसदी टूटकर 22,122 अंक पर पहुंच गया।

आज आईटी सेक्टर और मेटल में 1 प्रतिशत की गिरावट आई, जबकि बैंक और फार्मा में 0.5 प्रतिशत की गिरावट आई। दूसरी तरफ,ऑयल एंड गैस, पावर और कैपिटल गुड्स 0.5-1 फीसदी की तेजी आई। बीएसई मिडकैप इंडेक्स में 0.4 फीसदी की गिरावट आई, जबकि स्मॉलकैप इंडेक्स सीमित दायरे पर बंद हुआ।

दिन के कामकाज में सेंसेक्स 72800 अंक के करीब पहुंच गया था जबकि निफ्टी 22100 के करीब पहुंच गया था. निफ्टी मीडिया के अलावा बाकी सभी इंडेक्स कमजोरी पर कामकाज कर रहे थे. सोमवार को एल्केम लैब के शेयरों में 13 फ़ीसदी की कमजोरी आई जबकि पेटीएम के शेयरों में पांच फीसदी की तेजी दर्ज की गई

शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव भरे कारोबार के दौर में पावर ग्रिड, अडानी एंटरप्राइजेज, एसबीआई लाइफ, अडानी पोर्ट्स और महिंद्रा ऐंड महिंद्रा के शेयर 52 हफ्ते के उच्च स्तर पर कामकाज कर रहे थे.

वॉल्यूम के हिसाब से बात करें तो एशियन पेंट्स, लार्सन ऐंड टुब्रो, पावर ग्रिड, कोटक बैंक, एचडीएफसी लाइफ, बीपीसीएल और यूपीएल के शेयरों में काफी वॉल्यूम दर्ज किया गया. सोमवार के कारोबार में निफ़्टी आईटी इंडेक्स 1.022 फीसदी की तेजी पर बंद हुआ जबकि निफ्टी बैंक में आधे फीसदी की कमजोरी दर्ज की गई. निफ़्टी ऑटो इंडेक्स मामूली तेजी पर हरे निशान में कामकाज कर रहा था.

सोमवार को निफ़्टी फार्मा, निफ्टी एफएमसीजी, निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज, निफ्टी मिडकैप, बीएसई स्मॉल कैप में कमजोरी दर्ज की जा रही थी. शेयर बाजार के एक्सपर्ट के मुताबिक महिंद्र होलीडेज, जुबिलेंट इन ग्रेविया, इंडियामार्ट, देवयानी इंटरनेशनल, जुबिलेंट लाइफ और बैंक आफ इंडिया के शेयरों में बेयरिश मूविंग एवरेज क्रॉसओवर बन रहा है, इसका मतलब यह है कि इन शेयरों में आने वाले दिनों में कमजोरी दर्ज की जा सकती है.

निफ्टी के टॉप गेनर और लूजर
आज निफ्टी में एशियन पेंट्स, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, अपोलो हॉस्पिटल्स, डिविस लैब्स और टाटा स्टील के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए हैं, जबकि पावर ग्रिड कॉर्प, एलएंडटी, अदाणी एंटरप्राइजेज, अदाणीन पोर्ट्स और टाटा कंज्यूमर के शेयर टॉप गेनर रहे।