Soybean Price: सोयाबीन का भाव घटकर समर्थन मूल्य से नीचे, किसान चिंतित

81

नई दिल्ली। Soybean Price: सोयाबीन का प्लांट डिलीवरी मूल्य 26 जनवरी से 1 फरवरी वाले सप्ताह के दौरान तीनों शीर्ष उत्पादक प्रांतों- मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र एवं राजस्थान में कमजोर रहा क्योंकि सोया तेल एवं सोयामील का कारोबार तथा भाव नरम चल रहा है।

समीक्षाधीन सप्ताह के प्लांट सोयाबीन का प्लांट डिलीवरी भाव राजस्थान (कोटा) में 100 रुपए प्रति क्विंटल, मध्य प्रदेश में 50 से 175 रुपए प्रति क्विंटल तथा महाराष्ट्र में 100-200 रुपए प्रति क्विंटल घट गया। अधिकांश मंडियों में सोयाबीन का भाव घटकर सरकारी समर्थन मूल्य से नीचे या उसके आसपास आ गया है जिससे किसान काफी चिंतित हो रहे हैं।

सोया तेल (रिफाइंड): सोया रिफाइंड तेल की कीमतों में भी 10-20 रुपए प्रति 10 किलो की नरमी रही। मंदसौर की एक इकाई में सप्ताह के दौरान इसका दाम 23 रुपए गिरकर 864 रुपए प्रति 10 किलो पर आ गया महराष्ट्र की अनेक इकाइयों में रिफाइंड सोया तेल के दाम में 25-30 रुपए की भारी गिरावट दर्ज की गई। राजस्थान के कोटा में इसका भाव 30 रुपए घटकर 890 रुपए प्रति 10 किलो रह गया। समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भी नरमी रही।

आवक: घरेलू प्रभाग में सोयाबीन की औसत दैनिक आवक 2.40 से 3.10 लाख बोरी (100 किलो की प्रत्येक बोरी) हुई मगर इसके खरीदारों का अभाव रहा। सोया डीओसी की मांग कमजोर है। अर्जेन्टीना में सोयाबीन का शानदार उत्पादन होने के संकेत मिल रहे हैं जिससे क्रूड डिगम्ड सोयाबीन तेल एवं सोयमील की कीमतों पर दबाव पड़ने लगा है। उल्लेखनीय है कि अर्जेन्टीना परम्परागत रूप से दुनिया में सोया तेल एवं सोयामील का सबसे प्रमुख निर्यातक देश रहा है और भारत वहीँ से सोया तेल का सर्वाधिक आयात करता है। ब्राजील में भी सोयाबीन का संतोषजनक उत्पादन होने की संभावना व्यक्त की जा रही है। सस्ते आयातित सोया तेल की प्रतिस्पर्धा में टिकना भारतीय क्रशर्स- प्रोसेसर्स के लिए मुश्किल हो रहा है।