Skill up Kota: कौशल के जरिए हुनर को मुकाम तक ले जाएं युवा

121

स्किलअप कोटा के दीक्षांत समारोह में प्रतिभागियों को मिले प्रमाण पत

कोटा। Skill up Kota: आंखों में सपने लेकर जो युवा करीब डेढ़ माह पूर्व स्किलअप कोटा कार्यक्रम से जुड़े थे, अब उनके हाथों में हुनर है और दिल में अपनी उड़ान को नई ऊंचाइयां देने का हौसला है। करीब 45 दिन के प्रशिक्षण के बाद रविवार को जब उन्हें प्रमाण पत्र मिले तो उनके चेहरों की चमक, उनके कुछ कर गुजरने के जज्बे और संकल्प को बयां कर रही थी।

रोड नम्बर एक स्थित सीपी ऑडिटोरियम में रविवार को स्किलअप कोटा का दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया। कौशल विकास के माध्यम से कोटा के युवाओं को प्रतिस्पर्धी बनाने की आन्या फाउंडेशन की बड़ी पहल स्किलअप कोटा के दीक्षांत समारोह में प्रतिभागियों के साथ बड़ी संख्या में उनके अभिभावक भी पहुंचे।

खचाखच भरे ऑडिटोरियम में कोटा उपभोक्ता होलसेल भंडार लि. के अध्यक्ष तथा वरिष्ठ समाजसेवी हरिकृष्ण बिरला, कॅरियर पाइंट के निदेशक ओम माहेश्वरी, आन्या फाउंडेशन की संयोजक अंजलि तथा आकांक्षा बिरला ने प्रतिभागियों को प्रमाप पत्र सौंपेे।

प्रतिभागियों को कोर्स पूरा करने की शुभकामनाएं देते हुए समाजसेवी हरिकृष्ण बिरला ने कहा कि युवाओं में ऊर्जा और कौशल होना समय की मांग है। यह कार्यक्रम प्रारंभ होने से पहले प्रतिभागी युवाओं में ऊर्जा थी, लेकिन कौशल नहीं था। आज उनमें दोनों का समावेश है। इस दोहरी शक्ति का उपयोग वे स्वयं तथा परिवार के जीवन में बदलाव लाने में करें। वे जो भी उपक्रम करेंगे उसका लाभ देश को भी मिलेगा।

आन्या फाउंडेशन की संयोजक और वरिष्ठ सिविल सेवक अंजलि बिरला ने कहा कि किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पहला कदम सबसे महत्वपूर्ण होता है। अपना कॅरियर बनाने के लिए युवाओं ने स्किलअप कोटा के माध्यम से जो कोर्स किया वह उनके स्वर्णिम भविष्य की नींव तैयार करेगा। युवाओं ने अपनी इच्छा को संकल्प में बदला और शिक्षित के साथ प्रशिक्षित भी बने। अब इस कार्यक्रम के माध्यम से उन्हें दिशा भी मिली है।

जल्द होगा रिज्यूम और जॉब सैशन
आन्या फाउंडेशन की संयोजक अंजलि बिरला ने प्रतिभागियों से कहा कि उन्होंने आन्या फाउंडेशन का हाथ थामा है। अब आन्या फाउंडेशन मंजिल तक के उनके सफर में एक साथी की भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि युवाओं को स्किल करने के बाद अब उनके लिए जल्द रिज्यूम और जॉब सैशन का भी आयोजन किया जाएगा।

छोटी शुरूआत बड़ी सफलता की राह खोलती है
कार्यक्रम में युवाओं को मार्गदर्शन करते हुए कॅरियर पाइंट यूनिवर्सिटी के निदेशक ओम माहेश्वरी ने कहा कि जहां मेहनत और कुछ कर गुजरने का जुनून है, वहां सफलता निश्चित है। युवा अपने कॅरियर की शुरूआत करते हुए यह ध्यान रखें कि कोई भी प्रयास छोटा नहीं होता और वह प्रयास ही बड़ी सफलता की राह खोलता है।

युवाओं ने दिखाई कौशल की झलक
कार्यक्रम के दौरान स्किलअप कोटा के तहत विभिन्न कोर्स में भाग लेने वाले प्रतिभागियों ने अपनी कौशल का प्रदर्शन भी किया। आपातकालीन चिकित्सा तकनीशियन कोर्स करने वाले प्रतिभागियों ने ब्लउ प्रेशर नापने, फर्स्ट एड देने का तरीका बताया। मेकअप आर्टिस्ट्स ने कुछ ही क्षणों में मेकअप करके सबको चौंका दिया। इसी तरह सिलाई का कोर्स करने वाली महिलाओं ने भी उनके द्वारा बनाए गए वस्त्र प्रदर्शित किए।