SBI का अंचल कार्यालय कोटा में ही रहेगा, लोकसभा स्पीकर ने दिलाया भरोसा

1605

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कोटा व्यापार महासंघ के प्रतिनधिमंडल को भरोसा दिलाया कि भारतीय स्टेट बैंक के अंचल कार्यालय को यहां अन्यत्र नहीं ले जाने दिया जायेगा। इसके लिए वे उच्च अधिकारियों से वार्ता करेंगे। क्योंकि कोटा व्यापार, उद्योग, कोचिंग एवं कृषि में अग्रणी संभाग है।

कोटा व्यापार महासंघ के एक प्रतिनिधिमण्डल ने महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी दी एसएसआई एसोसियेशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविन्दराम मित्तल, पूर्व अध्यक्ष अनिल मून्दड़ा के नेतृत्व में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से भेंट कर भारतीय स्टेट बैंक के अंचल कार्यालय को कोटा से अन्यत्र स्थापित करने की कार्यवाही को तुरन्त रुकवाने की मांग की थी।

महासंघ के प्रतिनिधिमण्डल ने लोक सभा अध्यक्ष बिरला को बताया कि वर्तमान में भारतीय स्टेट बैंक का अंचल कार्यालय कोटा में कार्यरत है। जिसके क्षेत्र में कोटा-बून्दी-बारां-झालावाड़-अजमेर व टोंक एवं नागौर जिले में कार्यरत स्थित लगभग 220 शाखायें एवं 2000 कर्मचारी उप महाप्रबन्धक अंचल प्रमुख के अधीन कार्य कर रहे हैं।

कृषि, कोचिंग और निर्यात में अग्रणीय कोटा
देश का प्रमुख बैंक होने के कारण बैंक द्वारा सभी सरकारी चालान जमा कराने के साथ-साथ संतोषप्रद सेवाएं प्रदान कर रहा है। हाड़ौती कृषि उत्पादन में अग्रणी होने के साथ- साथ कोटा स्टोन एवं सेण्ड स्टोन निर्यात में भी अपना स्थान रखता है। कोटा कोचिंग के क्षेत्र में अपनी पहचान बना चुका है। जहां दो लाख छात्र आईआईटी और मेडिकल की कोचिंग के लिए देश भर से यहां आते हैं।

उन्होंने बताया कि भारतीय स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के अंचल प्रमुख का पद होने से व्यापारी, उद्यमी एवं किसानों के कार्य शीघ्र हो जाते हैं। अचल कार्यालय बंद होने पर सभी प्रकार के ऋणों के अंतिम निर्णय के लिये उदयपुर या जयपुर जाना पड़ेगा। इससे व्यापारियों की परशानियां बढ़ जाएंगी।

इस ममले में प्रतिनिधिमण्डल ने भारतीय स्टेट बैंक के उप महाप्रबंन्धक ललित जे माहश्वरी से भी मुलाकात की और वस्तुस्थिति से अवगत कराते हुए अंचल कार्यालय को कोटा में ही रखने की मांग की।