QR कोड स्कैन कर निकाल सकेंगे एटीएम से कैश, BOI की नई सुविधा

1121

नई दिल्ली। बिना कार्ड कैश विड्रॉल को बढ़ावा देने के लिए देश के प्रमुख बैंकों में शुमार बैंक ऑफ इंडिया ने एक नई सुविधा शुरू की है। इस सुविधा के तहत बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक क्यूआर कोड को स्कैन कर एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं। इसके लिए बैंक ने एटीएम में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) के जरिए क्यूआर कोड का नया फीचर जोड़ा है।

नई सुविधा की जानकारी देते हुए बैंक ऑफ इंडिया के चेयरमैन जी पद्मनाभन ने बताया कैश निकालने में क्यूआर कोड की सुविधा प्रदान करने से हमें क्यूआर फोरम फैक्टर को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। एक बार यह सुविधा लोगों को पसंद आ जाएगी तो इसके इस्तेमाल में कई गुना की बढ़ोतरी होगा।

उन्होंने कहा कि क्यूआर कोड का इस्तेमाल करने से हम एटीएम ट्रांजेक्शन के लिए अगले स्तर की सुरक्षा उपलब्ध करा पाएंगे। इस सुविधा के जरिए एटीएम से कैश निकालने के लिए कार्ड या पिन की आवश्यकता नहीं रहेगी। उन्होंने बताया कि इस सुविधा के जरिए एक बार में अधिक 2000 रुपए निकाले जा सकेंगे।

अभी इन शहरों में मिलेगी नई सुविधा
पद्मनाभन ने बताया कि हम नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) से अनुरोध करेंगे कि वह इस सुविधा को अंतर संचालित बनाए ताकि दूसरे बैंकों के ग्राहक भी इसका लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि एनपीसीआई ने इस सुविधा का मूल्यांकन किया है और इसे अंतर संचालित बनाने पर विचार कर रहा है। उन्होंने बताया कि फिलहाल इस सुविधा को मुंबई, दिल्ली और चेन्नई में शुरू किया गया है और अगले 6 महीनों में इसे पूरे देश में लागू करने की योजना बनाई जा रही है।