Maruti Ertiga Hybrid 7-सीटर कार जल्द होगी भारत में लॉन्च, जानिए फीचर्स

74

नई दिल्ली। Maruti Ertiga Hybrid Launched: मारुति सुजुकी अपने हाइब्रिड मॉडल के पोर्टफोलियो को बढ़ाने में लगी हुई है। कंपनी ने अब देश की नंबर-1 और अपनी पॉपुलर 7-सीटर कार अर्टिगा को हाइब्रिड मॉडल ग्लोबली लॉन्च कर दिया है। सबसे पहली इसकी बिक्री इंडोनेशियाई मार्केट में की जाएगी।

यहां के मार्केट के लिए इसे अर्टिगा क्रूज हाइब्रिड नाम दिया गया है। इस MPV में अब एक स्पोर्टियर एक्सटीरियर और एक बड़ा बैटरी पैक शामिल किया गया है। जो मौजूदा पेट्रोल इंजन के साथ मिलकर काम करेगा। इस वजह से इसका माइलेज भी बेहतर हो गया है।

इंजन का पावर: अर्टिगा हाइब्रिड को नए 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ जोड़ा गया है। इस इंजन का पावर आउटपुट 103bhp और टॉर्क 137Nm है। साथ ही, इसमें 10Ah बैटरी पैक दिया है। आइडल स्टार्ट/स्टॉप फीचर और बेहतर माइलेज से लैस इस बैटरी पर 8 साल की वारंटी भी मिल रही है। हाइब्रिड होने से अर्टिगा का माइलेज भी बेहतर हो गया है। अभी इसके पेट्रोल मॉडल का माइलेज 20 से 21 Km/l तक है। जबकि हाइब्रिड मॉडल का माइलेज 24.20 Km/l तक होगा। यानी अब 4 Km/l से ज्यादा का माइलेज बढ़ जाएगा। अर्टिगा के CNG मॉडल का माइलेज 26.11 Km/l है।

फीचर्स: सुजुकी ने नई अर्टिगा क्रूज हाइब्रिड को लुक के हिसाब से भी बेहतर बनाया है। इसका एंटीना पहले से छोटा हो गया है। अगले हिस्से में स्पोर्टी बंपर दिया गया है। इसके अलावा अंडर स्पॉइलर, साइड अंडर स्पॉइलर, साइड बॉडी डीकल्स, पिछले हिस्से में अपर स्पॉइलर और स्पोर्टी बंपर के साथ अंडर स्पॉइलर दिए गए हैं। इस MPV को देखते ही आप जान जाएंगे कि इसे LSD DRLs मिले हैं, जो सामान्य मॉडल में नहीं मिलते। इस कार में सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 8-इंच के टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है। इसमें क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और सेकेंड रो में भी आर्मरेस्ट दिया है।

भारत में जल्द होगी एंट्री: अर्टिगा हाइब्रिड को जल्द भारतीय बाजार में भी लॉन्च किया जाएगा। उम्मीद है कि इस मॉडल में इंजन में किसी तरह के चेंजेस नहीं किए जाएंगे। हालांकि, इसके एक्सटीरियर में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं। इंटरनेशनल मार्केट में इस हाइब्रिड MPV की कीमत 15.30 लाख रुपए है, लेकिन भारत में इसकी कीमत कम हो सकती है। भारतीय मार्केट के लिए कंपनी के कार लाइनअप में इसकी जगह XL6 और स्टैंडर्ड अर्टिगा के बीच की होगी।