GST / जनवरी-फरवरी के लिये 1.15 लाख करोड़ का राजस्व लक्ष्य

1817

नयी दिल्ली। कर विभाग ने शुक्रवार को अगले दो महीनों के लिये जीएसटी संग्रह लक्ष्य बढ़ाकर 1.15 लाख करोड़ रुपये और मार्च के लिये 1.25 लाख करोड़ रुपये तय किया है। विभाग ने धोखाधड़ी कर इनपुट टैक्स क्रेडिट के दावों पर लगाम लगाकर यह लक्ष्य हासिल करने की योजना बनायी है।

सूत्रों के ने कहा कि शुक्रवार को राजस्व सचिव अजय भूषण पांडे की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय किया गया। पिछले महीने विभाग ने चालू वित्त वर्ष की बची हुई अवधि के लिये जीएसटी कर संग्रह का लक्ष्य बढ़ाकर 1.1 लाख करोड़ प्रति महीने तथा एक महीने के लिये 1.25 लाख करोड़ रुपये किया था। कंपनी कर में 1.45 लाख करोड़ रुपये की राहत को देखते हुए प्रत्यक्ष कर संग्रह 13.35 लाख करोड़ पर स्थिर रखा गया है।

सूत्रों के अनुसार बैठक में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड और केंद्रीय अप्रत्यक्ष और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए। कर संग्रह का लक्ष्य हासिल करने के लिये कार्य योजना तैयार करने और क्षेत्रों में काम को दुरूस्त करने को लेकर यह बैठक हुई।

सूत्रों के अनुसार ऐसा समझा जाता है कि जीएसटी प्राधिकरण आपूर्ति और खरीद बिलों के बीच अंतर को देखेगा, जीएसटी-1, जीएसटीआर-2ए और जीएसटीआर-3बी में अंतर का पता लगाने के लिये आंकड़ों का विश्लेषण करेगा। साथ ही रिटर्न नहीं फाइल होने, बिल बढ़ा-चढ़ाकर दिखाने जैसे मामलों पर भी गौर करेगा और फर्जी तरीके से बड़े इनपुट टैक्स क्रेडिट दावों पर कार्रवाई जैसे कदम उठाएगा।