Google Allo मेसेजिंग ऐप बंद, अब मेसेज ऐप पर मिलेंगे कुछ फीचर्स

0
1016

नई दिल्ली।मोबाइल मेसेजिंग ऐप Allo में इनवेस्टमेंट और इंप्रूवमेंट्स के बाद आखिरकार गूगल ने इसे बंद करने का फैसला किया है। 2016 के फैनफेयर में लॉन्च किए गए इस ऐप को यूजर्स की ओर से बहुत अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिली, जिसके चलते कंपनी ने यह फैसला लिया है। The Verge ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि Allo की ऑफिशल वेबसाइट पर दिख रहे बैनर के मुताबिक 12 मार्च इसके चलने का आखिरी दिन था।

Allo के पेज पर दिख रहे बैनर में लिखा है, ‘हमारे साथ रहने के दौरान हम गूगल असिस्टेंट, Allo for Web और सेल्फी स्टिकर्स जैसे फीचर्स के साथ चैट करने का स्मार्ट तरीका लेकर आए लेकिन अब ऐप बंद रिया जा रहा है।’ पिछले साल अप्रैल में गूगल कम्युनिकेशंस ग्रुप के हेड अनिल सबरवाल ने मीडिया से कहा था कि एक प्रॉडक्ट के तौर पर Allo उस स्तर तक नहीं पहुंच सका, जिसकी उम्मीद कंपनी ने इस ऐप से की थी।

यह ऐप भले ही बहुत सफल नहीं रही लेकिन गूगल ने इसके स्मार्ट रिप्लाई या डेस्कटॉप सपॉर्ट जैसे कई फीचर्स ऐंड्रॉयड मेसेजिंग ऐप में ऐड किए हैं। बैनर में लिखा है, ‘हम आपके फेवरिट फीचर्स को मेसेजेस ऐप पर लाने के लिए काम कर रहे हैं जिससे आप दोस्तों के साथ बेहतर कन्वर्सेशन कर सकें। अगर आपके पास ऐंड्रॉयड फोन है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप मेसेजेस ऐप ट्राई करेंगे।’

एक इंस्टैंट मेसेजिंग मोबाइल ऐप के तौर पर Allo को ऐंड्रॉयड और आईओएस पर और गूगल क्रोम, मोजिला फायरफॉक्स और ओपेरा ब्राउजर्स पर वेब क्लाइंट के तौर पर लॉन्च किया गया था। Allo के बंद होने के बाद गूगल अब रिच कम्युनिकेशन सर्विसेज (आरसीएस) पर फोकस करने वाला है।

गूगल ऐंड्रॉयड तो सक्सेजफुल मेसेजिंग ऐप देने के लिए अब कई फीचर्स इसमें ऐड करेगा। The Verge ने कहा कि यह ऐप यूनिवर्सल नहीं है लेकिन गूगल अब केवल एक सिंगल मेसेजिंग ऐप पर फोकस करेगा। ऐसे में संभव है कि उसे अच्छा रिस्पॉन्स मिले।