CUET UG: प्रोविजिनल आंसर-की जारी, आपत्ति दर्ज कराने का एक और मौका

487

नई दिल्ली। CUET UG Anwer Key 2023: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) अंडर-ग्रेजुएट (यूजी) के लिए एक बार फिर से प्रोविजिनल आंसर-की जारी करते हुए उम्मीदवारों को आपत्ति दर्ज कराने का एक और मौका दिया है।

एजेंसी द्वारा विभिन्न विभिन्न सबजेक्ट ग्रुप के लिए रिवाइज्ड प्रोविजिनल आंसर-की आधिकारिक वेबसाइट, cuet.samarth.ac.in पर जारी किए जा रहे हैं, जिस पर उम्मीदवार फिर से आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। इस बार आपत्ति दर्ज कराने के लिए उन्हें पहले की तरह शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

दूसरी तरफ, सीयूईटी यूजी रिजल्ट 2023 को 15 जुलाई तक घोषित किए जाने की संभवनाएं विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स में दी जा रही हैं। इस बीच एनटीए द्वारा प्रोविजिनल आंसर-की पर उम्मीदवारों से पहले आपत्तियों को आमंत्रित करने के बाद संशोधित उत्तर-कुंजियां जारी की जा रही हैं।

इस सम्बन्ध में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष एम. जगदीश कुमार ने जानकारी दी कि भले आंसर-की पर आपत्ति दर्ज कराने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और अगले कुछ दिनों एनटीए हर रात रिवाइज्ड प्रोविजिनल आंसर-की जारी करेगा। इन संशोधित उत्तरों पर भी यदि किसी छात्र या छात्रा को आपत्ति होती है तो वे इसे परीक्षा पोर्टल पर लॉग-इन करके दर्ज करा सकेंगे।

बता दें कि देश भर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों, भाग ले रहे राज्य विश्वविद्यालयों, डीम्ड विश्वविद्यालयों और कई निजी विश्वविद्यालयों और इन सभी से सम्बद्ध निजी महाविद्यालयों में संचालित स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रमों में इस साल दाखिले के लिए आवेदन किए करीब 15 लाख स्टूडेंट्स के लिए सीयूईयूटी यूजी 2023 का आयोजन एनटीए द्वारा 21 मई से 23 जून तक किया गया था।

इसके बाद एनटीए ने प्रोविजिनल आंसर-की 29 जून को जारी करते हुए उम्मीदवारों को 1 जुलाई तक आपत्तियां दर्ज कराने का मौका दिया था। इन आपत्तियों की समीक्षा के बाद अब एनटीए सीयूईटी यूजी 2023 के रिवाइज्ड प्रोविजिनल आंसर-की जारी कर रहा है।