राजस्थान में इस बार समय से पहले मानसून आने के संकेत

0
457

जयपुर। मौसम विभाग ने इस बार राजस्थान में समय से पहले मानसून आने के संकेत दिए हैं। मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया है कि आगामी 2 जून तक प्रदेश के जयपुर, भरतपुर, उदयपुर, बीकानेर और कोटा संभाग के कई जिलों में बादल छाने, तेज आंधी चलने और कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना है। वहीं, इस बार मानसून भी 20 जून के आसपास आने की संभावना जताई जा रही है। यानी, इस बार हर साल की तुलना में चार से पांच दिन पहले यहां मानसून पहुंच जाएगा।

राज्य में इस साल नौतपा का असर भी पिछले 3 साल की तुलना में थोड़ा कम रहा। इसके पीछे कारण प्रदेश में बन रहा साइक्लोनिक सिस्टम है, जिसके कारण मौसम में बदलाव हुआ और बारिश के आसार बने।

राजस्थान में आज के मौसम की बात करें तो शुक्रवार को हुई बारिश और आंधी के बाद भी लोगों को गर्मी कोई खास राहत नहीं मिली। जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, भरतपुर सहित प्रदेश के सभी शहरों में आज मौसम पूरी तरह साफ रहा। जोधपुर, बीकानेर, चूरू, गंगानगर में रात का न्यूनतम तापमान भी 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज हुआ।

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। आज भी अजमेर, कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ एरिया में देर शाम तक हल्के बादल छाने के साथ तेज आंधी चलने की संभावना जताई है। वहीं बीकानेर, जोधपुर और जयपुर संभाग के कुछ एरिया में लू चलने की संभावना जताई है। Widy.com से मिले डेटा को देखे तो गंगानगर, चूरू, बीकानेर दिन का पारा 44 डिग्री तक पहुंच गया।