मानसून से पहले MSP पर किसानों का सारा गेहूं खरीदें : लोक सभा स्पीकर बिरला

0
514

कोटा। मानसून की सक्रियता से पहले समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद पूरी करने काे लेकर लाेकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने एफसीआई, राजफेड और तिलम संघ के अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि काेटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र में गेहूं खरीद प्रक्रिया ओपन कर दी जाए, ताकि किसान कहीं भी अपनी उपज तुलवा सकें। मानसून से पहले किसानाें का सारा गेहूं खरीद लिया जाए। बिरला शुक्रवार को तीनों एजेसियों के अधिकारियों के साथ कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र में गेहूं खरीद की समीक्षा कर रहे थे।

बिरला ने अधिकारियों से कहा कि किसानों के पास गेहूं भंडारण की सीमित व्यवस्था रहती है। इस बार चक्रवाती तूफानों के प्रभाव के चलते मानसून जल्दी का आ सकता है। प्रदेश में ताऊते के प्रभाव के दौरान भी अनेक किसानों का गेहूं भीग गया। ऐसे में यदि अब भी गेहूं खरीद में ढिलाई बरती गई तो किसान का माल भीग सकता है।

उन्होंने कहा कि अधिकारी गेहूं खरीद के लिए अब टोकन तिथि का इंतजार नहीं करें। जिन किसानों ने टोकन लिया है, वे निर्धारित तिथि से पहले भी गेहंू लाते हैं तो तोल लिया जाए। वहीं जिन्हाेंने टोकनधारी किसान निर्धारित तिथि पर नहीं आ सके, उनका भी गेहूं तोला जाए। जो समय बचा है उसका अधिकतम उपयोग करते हुए सभी किसानों का माल तोलने की प्लानिंग करें।

मौके पर ही हो रजिस्ट्रेशन और तुलाई: एफसीआई के अधिकारियों को निर्देश दिए कि यदि किसी किसान ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा रखा है, टोकन नहीं लिया है, ऐसे किसान भी गेहूं लाते हैं तो दस्तावेज जांच कर गेहूं खरीदें।