राजस्थान में ब्लैक फंगस महामारी घोषित, गहलोत सरकार का बड़ा फैसला

0
333

जयपुर। राजस्थान में कोरोना के बीच ब्लैक फंगस ने मुसीबतें बढ़ा दी हैं। इस संक्रमण की गंभीरता को देखते हुए राजस्थान सरकार ने इसे भी महामारी घोषित कर दिया है। जयपुर, अजमेर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर समेत कई जिलों में इसके करीब 400 मामले हैं। अकेले जयपुर के एसएमएस हाॅस्पिटल में 45 से अधिक मरीज भर्ती हैं। अस्पताल में 33 बेड का वार्ड फुल होने के बाद अलग से नया वार्ड बनाया गया है।

क्यों होता है ब्लैक फंगस
यह फंगस संक्रमण मस्तिष्क, फेफड़े और ‘साइनस’ को प्रभावित करता है। मधुमेह के रोगियों एवं कमजोर प्रतिरक्षा वाले व्यक्तियों के लिए जानलेवा हो सकता है। कोटा के सुवि नेत्र चिकित्सालय के वरिष्ठ नेत्र सर्जन डॉक्टर सुरेश के. पांडेय ने कहा कि मधुमेह, वृक्क रोग, यकृत रोग, वृद्धावस्था आदि से कम प्रतिरक्षा वाले लोगों में म्यूकोरमाइकोसिस अधिक देखने को मिलता है।

उन्होंने कहा कि यदि ऐसे रोगियों को स्टेरॉयड दिया जाता है तो उनकी प्रतिरक्षा और घट जाती है। फंगस को पनपने का मौका मिल जाता है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महज एक फीसदी संक्रमितों की जान लेता है, जबकि ब्लैक फंगस से मृत्युदर 75 फीसदी है।उन्होंने कहा कि म्यूरकोरमाइकोसिस के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाओं के भी गंभीर दुष्प्रभाव हैं और इनकी वजह से किडनी से जुड़ी समस्याएं, स्नायुतंत्र से जुड़े रोग और ह्रदयाघात हो सकता है।