रेनबो डाइट बढ़ाती है रोग प्रतिरोधक क्षमता: डॉ खुश्बू गुप्ता

0
545

कोटा। जीवण आशीष समिति कोटा की ओर से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में समन्वित भोजन के महत्व को प्रतिपादित करने के लिए रविवार को एक वर्चुअल सेमिनार का आयोजन किया गया।

सेमिनार में मुख्य वक्ता त्रिलोक सिंह टीटी कालेज लक्ष्मणगढ़ की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ खुश्बू गुप्ता ने स्लाइड शो के माध्यम से ‘सन्तुलित आहार से रोगप्रतिरोधक क्षमता’ बढ़ाने वाले शाकाहारी भोजन के महत्व पर विस्तार से जानकारी दी।

आहार एवं पोषण विशेषज्ञ डॉ खुश्बू गुप्ता ने बताया कि प्रकृति ने हमें रंग बिरंगे भोज्य पदार्थ जैसे कि फल-सब्जी, मेवे और अन्न दिये हैं। इन्हें हमें सन्तुलित मात्रा में अपने भोजन में नियमित रूप से समय-समय पर ग्रहण करना चाहिए।

डॉ. खुश्बू ने कहा कि कोविड विभीषिका में जहां ऑक्सीजन सेचुरेशन कम हो रहा है, ऐसे में हमारे भोजन में ‘ओरेक’ खाद्य सामग्री सम्मिलित होनी चाहिए। सेमिनार में लाॅयन्स क्लब कोटा साउथ की पूर्व अध्यक्ष लायन कुसुम गुप्ता, हेमांगी अर्कशाली, विजय प्रकाश आदि ने अपनी शंकाओं का समाधान पूछा। इस मौके पर जैसलमेर से डाॅ चारू, श्योपुर जिले की कोविड मेनेजमेंट कमेटी के सदस्य गिरिराज सर्राफ विशेष रूप से उपस्थित रहे।

इंजीनियर सौरभ गुप्ता ने सेमिनार का सफल संचालन किया। अन्त में जीवण आशीष समिति के महामंत्री डॉ लोकमणि गुप्ता ने आक्सीजन कन्सन्ट्रेटर के उपयोग में रखने वाली सावधानियों की जानकारी दी।