यूडीएच मिनिस्टर धारीवाल ने कोविड केयर सेंटर की व्यवस्थाओं को सराहा

0
436

कोटा। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट और चिकित्सा विभाग द्वारा संयुक्त रूप से कोटा विश्वविद्यालय परिसर में संचालित किए जा रहे कोविड केयर सेंटर की व्यवस्थाएं देखने शनिवार शाम को नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल पहुंचे। उनके साथ जिला कलक्टर उज्जवल राठौड़ व मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ.विजय सरदाना रहे।

यहां पहुंचने पर उन्होंने कोविड केयर सेंटर के बारे में जानकारी ली। अंदर गए और हर वार्ड में जाकर लोगों से नमस्कार किया। यहां की स्वच्छता और अन्य व्यवस्थाओं को देखा। दौरा करने के बाद धारीवाल ने कहा कि कोटा में शुरू किया गया यह कोविड केयर सेंटर बहुत अच्छी सेवाएं दे रहा है। यहां चिकित्सा विभाग के साथ-साथ एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट अच्छा काम कर रहे हैं।

मरीजों को अच्छे उपचार के साथ अच्छा माहौल और सकारात्मक ऊर्जा भी दी जा रही है, यही कारण है कि उनके चेहरे पर प्रसन्नता दिख रही है। उन्हें लग रहा है कि वे यहां से जल्द ठीक होकर जाएंगे। अच्छे प्रयास किए जा रहे हैं। राज्य सरकार भी अपने स्तर पर कोविड नियंत्रण के लिए बेहतर प्रयास कर रही है। वैक्सीन के लिए ग्लोबल टेंडर से लेकर अन्य व्यवस्थाओं में लगी हुई है।

इस संबंध में एलन के निदेशक नवीन माहेश्वरी ने बताया कि कोटा विश्वविद्यालय में संचालित किया जा रहा यह कोविड सेंटर अपने-आप में अनूठा है, क्योंकि यहां मरीज को स्वस्थ रखने के लिए हर तरह से प्रयास किया जा रहा है। समर्पित चिकित्सकों की टीम अपनी सेवाएं दे रही है तो एलन की टीम उनके कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रही है। मरीजों को अच्छा माहौल देने के लिए सुबह संगीतमय योगा करवाया जा रहा है तो शाम को आरती के माध्यम से उनके जल्द स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना की जा रही है।

यही नहीं आहार भी पौष्टिक दिया जा रहा है। फल व दूध का प्रबंध भी किया गया है। इसी क्रम में शनिवार को आर्य समाज द्वारा यहां यज्ञ भी करवाया गया। यज्ञ में मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉःविजय सरदाना एवं एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक नवीन माहेश्वरी ने आहूतियां दी। सकारात्मक माहौल के अच्छे परिणाम भी आ रहे हैं और मरीज जल्द स्वस्थ होकर यहां से जा भी रहे हैं।

डे केयर सेंटर तैयार, लगने लगे रेमडेसिविर
इस कोविड केयर सेंटर में सुविधाओं का स्तर भी लगातार बढ़ रहा है। हर बेड पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लगने के बाद बैकअप के लिए यहां ऑक्सीजन सिलेण्डर रखे हुए हैं। यही नहीं मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ.विजय सरदाना के निर्देशन में यहां डे केयर सेंटर भी शुरू कर दिया गया है, जहां रेमडेसिविर इंजेक्शन लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा आने वाले समय में एलन द्वारा सेमीआईसीयू स्तर की सुविधाओं के लिए कुल बेड्स तैयार किए जा रहे हैं।