स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा के लिए अब करनी होगी जेब ढीली

0
360

नई दिल्ली। रेलटेल ने मुफ्त वाई-फाई सुविधा देने के साथ ही कमाई का जरिया भी ढ़ूंढ़ लिया है। रेलवे स्टेशनों पर हाईस्पीड वाई-फाई की सुविधा के लिए जेब ढीली करनी होगी। इस सुविधा को इस्तेमाल करने के लिए कम से कम 10 रुपये चार्ज वसूला जाएगा। रेलवे ने 4,000 से अधिक स्टेशनों के लिए पेड वाई-फाई प्लान को लॉन्च किया है। हालांकि यात्रियों को पहले से चल रहे आधा घंटा का मुफ्त वाई-फाई का लाभ मिलता रहेगा। आधे घंटे के बाद अगर आप पांच जीबी डाटा का इस्तेमाल करते है तो इसके लिए दस रुपये चुकाना होगा।

स्टेशनों पर आधा घंटा तक के लिए एक एमबीपीएस स्पीड तक मुफ्त वाई-फाई की सुविधा तो मिलती रहेगी, लेकिन आधे घंटे के बाद भी अगर यात्री इंटरनेट की सुविधा लेना चाहते हैं तो इसके लिए शुल्क चुकाना होगा। इसके लिए इंटरनेट की सुविधा देने वाली रेलटेल ने पेड प्लान लॉन्च किया है।

रेलटेल के सीएमडी पुनीत चावला ने बताया कि ‘स्टेशन पर हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।’ मुफ्त वाई-फाई की सुविधा एक एमबीपीएस स्पीड पर यात्रियों को दी जाती है तो पेड वाई-फाई की सुविधा 34 एमबीपीएस स्पीड की होगी। पोस्ट पेड प्लान के तहत पांच जीबी डाडा पैक के लिए 10 रुपये शुल्क वसूला जाएगा। 10 जीबी डाटा इस्तेमाल करने के लिए प्रतिदिन 15 रुपये देने होंगे।

इसी तरह अगर आप 10 जीबी डाटा पांच दिनों में खर्च करना चाहते है तो 20 रुपये, 20 जीबी डाटा पांच दिनों में इस्तेमाल कर रहे हैं तो 30 रुपये और 10 दिनों में इस्तेमाल कर रहे है तो 40 रुपये शुल्क देना होगा। पोस्ट पेड प्लान में एक महीना का प्लान भी यात्री ले सकते हैं। इस प्लान के तहत 60 जीबी डाटा पैक के लिए 70 रुपये चुकाने होंगे।

आधा घंटा वाई-फाई इस्तेमाल करने के बाद मोबाइल पर एक मैसेज आएगा। इसके वाबद गेट-वे के माध्यम से शुल्क चुकाने की सुविधा मिलेगी। उल्लेखनीय है कि रेलवे 7,950 से अधिक स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई की सुविधा आधे घंटे के लिए दे रहा है। कोविड-19 के पूर्व 2.9 करोड़ लोग इस सुविधा का लाभ उठा चुके हैं।