शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के व्यापार संघों के महागठबंधन पर विचार होगा : महासंघ

0
372

कोटा। जिले के समस्त ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के व्यापार और उद्योग जगत की व्यापारिक एवं औद्योगिक समस्याओं के निराकरण के लिए संयुक्त महागठबंधन के प्रस्ताव पर विचार किया जाएगा। यह जानकारी कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने दी।

उन्होंने बताया कि व्यापार महासंघ समिति सुल्तानपुर के शपथ ग्रहण समारोह में अध्यक्ष विष्णु गोस्वामी महामंत्री भुवनेश खंडेलवाल, कैथून व्यापार संघ के अध्यक्ष हरिओम पुरी, इटावा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष पंकज शर्मा, मंडावरा व्यापार संघ के अध्यक्ष महेश स्वामी ने संयुक्त रुप से कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी से इसके लिए आग्रह किया था। उनका कहना था कि कोटा जिले के व्यापारियों एवं उद्यमियों की एकजुटता के साथ एक बड़ा मंच उपलब्ध होगा।

इस पर कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि व्यापार महासंघ समिति सुल्तानपुर पिछले 20 वर्षों से संगठित होकर कार्य कर रही है। इसके करीब 800 सदस्य हैं जिसमे सुल्तानपुर के सभी ट्रेड्स के व्यापारी शामिल हैं। इटावा, कैथून एवं रामगंजमंडी क्षेत्र के व्यापार संघों के कई कार्यक्रमों में इस प्रस्ताव को अमल में लाने के लिए इन व्यापारियों ने व्यापार महासंघ से कई बार आग्रह किया है। निश्चित ही यह कोटा जिले के व्यापारियों को एक मंच पर लाने का एक अच्छा प्रस्ताव है।

जैन एवं माहेश्वरी ने कहा कि वैसे तो कोटा जिले के सभी कस्बों एवं शहरों में व्यापारिक औद्योगिक संगठन सक्रिय रुप से कार्य कर रहे हैं। शीघ्र ही कोटा व्यापार महासंघ जिन कस्बों में व्यापारिक संगठन नहीं बने हुए हैं, वहां के व्यापारियों को अपने क्षेत्र में संघ के गठन के लिए प्रेरित करेगा। कोटा व्यापार महासंघ शीघ्र ही इस प्रस्ताव के बारे में कोटा जिले के विभिन्न क्षेत्रों के संगठनों की एक बैठक बुलाकर आगे की भूमिका बनाएगा।

इस अवसर पर व्यापार महासंघ समिति सुल्तानपुर के अध्यक्ष विष्णु गोस्वामी एवं महामंत्री भुवनेश खंडेलवाल सहित कई कस्बों के व्यापारिक संगठनों के अध्यक्षों ने बताया कि कोरोना काल में कोटा व्यापार महासंघ द्वारा कोटा शहर में चलाई गई जनसेवा एवं जन जागृति से प्रेरित होकर हमने भी हमारे कस्बों में कोरोना से निपटने के लिए जनसेवा की एवं यहां के प्रशासन को पूर्ण सहयोग दिया। साथ ही व्यापारियों ने एकजुटता दिखाकर इसमें अपना योगदान दिया।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में कस्बों में व्यावसायिक गतिविधियां तेजी से बढ़ रही हैं। कई बार सरकारी पेचिदगीयो के चलते एवं जानकारी के अभाव में हमारे व्यवसाय को सरकारी दबाव का सामना करना पड़ता है। महागठबंधन के गठन से जिले के सभी कस्बे के व्यापारियों को व्यापारिक गतिविधियों की जानकारी के साथ-साथ सरकारी स्तर पर भी जिला प्रशासन पुलिस प्रशासन के सामने कस्बों के क्षेत्रीय व्यापार संघ अपना पक्ष मजबूती से रख सकेंगे।

समारोह में व्यापार महासंघ सुल्तानपुर समिति के पूर्व अध्यक्ष एवं पूर्व उप जिला प्रमुख संतोष खंडेलवाल, पूर्व अध्यक्ष नरेश शर्मा, पुरुषोत्तम नागर, शुभम मित्तल, सत्यप्रकाश पंचोली, रामस्वरूप, संदीप गौतम एवं व्यापार महासंघ समिति सुल्तानपुर के नितिन कुमार, सतीश, अमन खंडेलवाल, दीपक बंसल, कयूम नवाब, जलाल घनश्याम, प्रभुलाल, योगेश मालव सहित कई कस्बों के व्यापार संघ के अध्यक्ष एवं सुल्तानपुर के व्यापारी शामिल थे।