बजट प्रतिक्रिया: आत्मनिर्भर भारत की सोच वाला बजट: राजेश कृष्ण बिरला

0
1108
राजेश कृष्ण बिरला, अध्यक्ष कोटा नागरिक सहकारी बैंक

कोटा। केन्द्रीय बजट सर्वस्पर्शी, सर्व-समावेशी एवं देश के जन-जन के सर्वांगीण कल्याण के प्रति समर्पित आम बजट रहा। कोटा नागरिक सहकारी बैंक अध्यक्ष राजेश कृष्ण बिरला ने आम बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि रोजगार,स्वास्थ्य,परिवहन,किसान और भारत को आत्मनिर्भर बनाने वाला यह बजट है। बजट का ध्यान आधारभूत आधारभूत संरचना में भारी निवेश पर रहा इसके दूरगामी परिणाम होंगे।

उन्होंने कहा पहला सुख निरोगी काया होती है। देश में स्वास्थ्य के जो हालात उन्हे बेहतर करने के लिए सरकार पूरा ध्यान दिया है। रेड क्रॉस सोसाईट के अध्यक्ष राजेश कृष्ण बिरला ने कहा कि पिछले वर्ष के मुकाबले हेल्थ बजट में इस वर्ष लगभग 137 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई है। कोविड वैक्सीन के लिए इस साल 35 हजार करोड़ का आवंटन,स्वास्थ्य के लिए 2.23 हजार करोड़ से ऊपर का आवंटन सरकार की स्वास्थ्य के प्रति गंभीरता को प्रर्दशित करती है।राष्ट्रीय रेल योजना 2030 तैयार हो गई है जिसमें कुल 1.10 लाख करोड़ रुपये का बजट रेलवे को दिया गया है।

आटोमोबाइल सेक्टर में बूम आएगा: स्क्रैपेज पॉलिसी के अनुसार 15 से 20 वर्ष पुरानी गाड़ियों को स्क्रैप करने की घोषणा से उद्योग जगत को भारी उछाल मिलेगा। इसके तहत 20 वर्ष पुराने निजी वाहन और 15 वर्ष पुराने वाणिज्यिक या कमर्शियल व्हेकिल अब सड़क पर नहीं चलेंगे। इससे आटोमोबाइल सेक्टर के साथ-साथ स्टील सेक्टर में बूम आएगा। इसकी वजह से नए वाहनों की बिक्री में तेजी आएगी, जिसके उत्पादन में स्टील समेत तमाम वाहन उद्योग से जुड़े तमाम उद्योग-धंधों में नई जान आएगी। पेंशन और ब्याज आय वाले 75 साल से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की आवश्यकता नहीं होना स्वागत योग्य कदम है।