इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए रोज खाएं सर्दी में सोंठ-मेथी के लड्डू

0
780

डॉ. सुधींद्र श्रृंगी (एमडी आयुर्वेद )
कोटा।
आमतौर पर सेहतमंद लोग मीठा खाने से परहेज करते हैं या कहें वे बहुत कम मीठी चीजों का सेवन करते हैं। हालांकि, कुछ मिठाइयां आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद भी साबित होती हैं। जब भी आपके सामने लड्डू आते हैं तो खाने से पहले ये ख्याल जरूर आता है कि लड्डू मीठे हैं ना? भारतीय मिठाइयों में लड्डू एक पारंपरिक स्वीट है जिसे गृहणियां घर में बनाना ज्यादा पसंद करती हैं। जो किसी भी खास पर्व पर आसानी से बनाए जा सकते हैं।

अगर लड्डुओं में चीनी की उचित मात्रा और कुछ विशिष्ट सामग्री का प्रयोग किया जाए तो ये हेल्थ के लिए लाभकारी होते हैं। मकर संक्रांति आने वाली है और ऐसे में लोगों के घर लड्डू बनना स्वभाविक है। बहरहाल, यहां हम आपको कुछ ऐसे लड्डुओं के बारे में बता रहे हैं जो न सिर्फ आपकी मीठे की तलब को बुझाएंगे बल्कि कोरोना के वक्त की इम्युनिटी को भी बूस्ट करेंगे। सर्दियों में इन लड्डुओं का सेवन आपकी सेहत के लिए लाभकारी होगा।

जाड़े में लाभकारी होते हैं सोंठ-मेथी के लड्डू
जाड़े के मौसम में हमें गुड़ खाने के अलावा तमाम दूसरे मीठे पदार्थ खाने की इच्छा होती है। इस मौसम में कई भारतीय परिवारों में सोंठ के लड्डुओं का चलन है। ठंड में ये लड्डू स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी बताए जाते हैं। यह काफी लोकप्रिय सर्दियों की मिठाई है जिसे सर्दियों के मौसम में बहुत सारे भारतीय घरों में बनाया जाता है। इन लड्डुओं का सेवन कर आप पूरी सर्दी को बिना जुकाम और खांसी से बिता सकते हैं। चूंकि मेथी (Fenugreek)और सोंठ यानी सूखा हुआ अदरक (Dry Ginger) दोनों ही गर्म पदार्थ हैं। इस मौसम में रोजाना एक लड्डू खाने से आप सर्द लहरों से बचे रहेंगे। इसके अलावा ये लड्डू आपकी इम्युनिटी को भी बूस्ट करते हैं। सबसे पहले हम आपको सोंठ और मेथी के कॉम्बिनेशन के फायदों के बारे में बताते हैं और फिर इसकी रेशिपी भी समझाएंगे।

सोंठ और मेथी से बने लड्डुओं के फायदे
सूखी अदरक पाउडर यानी सोंठ में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। अदरक और मेथी का मिश्रण सर्दियों में शरीर को गर्म रखता है और ठंड से बचाता है। सोंठ हमारे के लिए इम्युनिटी बूस्टर का काम भी करती है। इसके सेवन से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। सोंठ और मेथी के लड्डू का सेवन सर्दियों में इसलिए लाभकारी है क्योंकि दोनों ही चीजों का मिश्रण सर्दी, खांसी, छींक, जुकाम, जमाव, गले में खराश आदि मौसमी बीमारियों से बचाता है।

​अदरक से फायदा
मेथी के लड्डुओं में मिला अदरक पाउडर शरीर को गर्म रखने के साथ-साथ आपके पाचने में सुधार करता है। इसके अलावा पेट से संबंधित कई समस्याएं जैसे एसिडिटी और कब्ज को भी दूर करता है। शुगर फ्री मिलाकर बनाए गए मेथी और सोंठ के लड्डुओं को डायबटिक यानी मधुमेह के रोगी भी खा सकते हैं। क्योंकि कुछ विशेषज्ञों का यह भी सुझाव है कि अदरक पाउडर ब्लड शुगर को रेगुलेट करने में भी मददगार हो सकता है और इस तरह ये शुगर में भी सुधार लाता है।

लड्डू बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  1. सफेद गेंहू का आटा
  2. घी या मक्खन- 60 ग्राम
  3. ब्राउन शुगर या गुड़ चीनी- 3/4 कप
  4. सूखे अदरक पाउडर या सोंठ – 1 बड़ा चम्मच
  5. मेथी के बीज या पाउडर- 1 बड़ा चम्मच
  6. सौंफ के बीज या सौंफ – 2 चम्मच

बनाने की विधि: सबसे पहले एक पैन या कढ़ाई लें और घी में गेहूं के आटे को भून लें। याद रहे आटे को कम या मध्यम आंच पर ही भूनें, वरना ये नीचे लग सकता है। जब तक ये भुन न जाए तब तक इसे चलाते रहें। 15 से 20 मिनट में ये हल्का ब्राउन हो जाए तो इसे गैस से अलग कर दें। फिर भुने आटे को एक प्लेट में ठंडा होने के लिए थोड़ी देर रख दें। इसमें सूखा अदरक पाउडर, मेथी और सौंफ मिलाएं। याद रहे इन सब चीजों को भी मिलाने से पहले भूनना जरूरी है। फिर इसमें गुड़ की चीनी मिलाएं। लड्डुओं को स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें कटे हुए सूखे मेवे काजू, बादाम, पिस्ता मिलाएं। कुछ देर तक अपनी हथेलियों का उपयोग करके सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद हथेलियों की मदद से लड्डू बनाएं और इस दौरान ये भी ध्यान कि वे अत्यधिक कठोर तो नहीं हैं और अगर हैं तो थोड़ा घी मिला लें। इसके बाद मिश्रण को लड्डुओं का आकार दें और बन गए आपके सेहतमंद लड्डू। यह एक आसान लड्डू बनाने की विधि। आपको सर्दी के मौसम में अपनी इम्युनिटी को बूस्ट करने और बॉडी को गर्म रखने के लिए इन्हें जरूर आजमाना चाहिए।