Jee Advanced: विदेशी स्टूडेंट्स को भारत में ही देनी होगी परीक्षा, आवेदन कल से

0
634

कोटा। जेईई एडवांस्ड में शामिल होने के इच्छुक विदेशी स्टूडेंट्स के लिए आवेदन 5 सितंबर से शुरू हो जाएंगे। इस परीक्षा के माध्यम से देश की 23 आईआईटी की लगभग 12463 सीटों पर प्रवेश मिलता है। 27 सितंबर को देश के 212 शहरों में सुबह 9 से 12 एवं दोपहर 2.30 से 5.30 बजे के बीच होने वाली ये परीक्षा पूरी तरह से कंप्यूटर बेस्ड होगी।

जनवरी व सितंबर जेईई मेन से चुने हुए शीर्ष 2.50 लाख स्टूडेंट्स एडवांस्ड के लिए पात्र घोषित किए जाएंगे। कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा के अनुसार एडवांस्ड के प्रवेश पत्र 21 सितंबर को जारी होंगे एवं परिणाम 5 अक्टूबर को आएगा। काउंसलिंग के दौरान जन्म प्रमाण पत्र, 12वीं की मार्कशीट, आईडी प्रूफ, पासपोर्ट या नागरिकता प्रमाण पत्र देने होंगे।

जिनके पास भारतीय नागरिकता नहीं है और जिन्होंने 12वीं की परीक्षा विदेशों से दी है, वे सभी विदेशी स्टूडेंट्स वाली कैटेगरी में आएंगे। इन स्टूडेंट्स को सीधे ही एडवांस्ड देने का मौका दिया जाता है। इस वर्ष इन स्टूडेंट्स को भारत के परीक्षा केंद्रों पर ही परीक्षा देनी होगी। आवेदन के दौरान स्टूडेंट्स को 10वीं व 12वीं की मार्कशीट स्कैन करके अपलोड करनी होगी। एडवांस्ड देने की पात्रता रखने वाले भारतीय स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 12 से 17 सितंबर तक होगा।