राजस्थान में पत्रकारों के भी कोरोना टेस्ट होंगे, चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा बोले

0
419

जयपुर। राजस्थान में अब पत्रकारों की कोरोना जांच करवाई जाएगी। जिसके बारे में चिकित्सा और स्वास्थ मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि हमें पत्रकारों की सेहत की चिंता है। इनके टेस्ट भी करवाए जाएंगे। महाराष्ट में बहुत सारे पत्रकार पोजिटिव मिले। कई मेडिकल विभाग के अधिकारी, जो मरीजों के इलाज में जुटे हैं वो भी पॉजिटिव मिले। ये चिंता जनक है। हमारा काम है कि हम पहले इन फोर्सेज को सुरक्षित रखें।

वहीं इसके साथ सूचना प्रसारण मंत्रालय की तरफ से भी हॉटस्पॉट इलाकों में कोरोना की रिपोर्टिंग करने वाले पत्रकारों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। जिसमें कहा गया कि देशभर में रिपोर्टर, कैमरापर्सन, फोटोग्राफर जो कोरोना से संबंधित रिपोर्टिंग कर रहे हैं। वे सभी सावधानियों का ध्यान रखें।

इसके साथ रघु शर्मा ने कहा कि अभी प्रतिदिन 4500 से ज्यादा जांचे की जा रही है। जिसे अब बढ़ाया जाएगा। आने वाले दिनों में हर दिन 10 हजार जांचे करने की कोशिश की जाएगी। इसके साथ राजस्थान के 33 जिलों में टेस्टिंग की सुविधा भी की जाएगी।

400 मेडिकल मोबाइल वाहनों के जरिए उपचार सेवाएं
डाॅ. शर्मा ने बुधवार को वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश के सीएमएचओ व अन्य चिकित्सा अधिकारियों को गंभीरतापूर्वक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 295 मेडिकल मोबाइल यूनिट व 115 बेस एंबुलेस सभी आवश्यक दवाओं व जांच सुविधाओं से युक्त हैं। कुल 400 मेडिकल मोबाइल यूनिट एवं वाहनों द्वारा उपचार सेवाएं देने के लिए माइक्रो प्लान तैयार कर व्यवस्थाएं कर ली गई हैं।

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि उपखंड मुख्यालयों के साथ अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर सुबह 8 बजे से 2 बजे तक इन मोबाइल वाहनों द्वारा चिकित्सा उपचार सेवाएं उपलब्ध होंगी। कोई भी व्यक्ति इस सेवा के अंतर्गत निःशुल्क उपचार ले सकेगा। उन्होंने बताया कि इन मोबाइल वाहनों में लाउडस्पीकर की व्यवस्था भी की गई है ताकि घरों मंे रह रहे लोगों को इसकी सूचना आसानी से मिल सके।