कोटा से 12 हजार से अधिक कोचिंग छात्रों की सकुशल अपने घर वापसी

0
495
  • लाॅकडाउन में नियमों की पालना करते हुए देश में सबसे बड़ी व सफल निकासी
  • 21 अप्रेल से मध्यप्रदेश के स्टूडेंट्स भी होंगे रवाना
  • उत्तर प्रदेश के 11 हजार तथा उत्तराखंड के करीब 1 हजार स्टूडेंट्स हुए रवाना
  • घर जाने की खुशी में स्टूडेंटृस ने कहा थैंक्स कोटा, थैंक्स एलन

कोटा। कॅरियर सिटी कोटा ने एक बार फिर इतिहास कायम किया है, कोचिंग स्टूडेंट्स की मदद के लिए अद्वितीय प्रयास किए हैं। यहां कोचिंग कर रहे उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड के करीब 12 हजार विद्यार्थियों को बसों के माध्यम से सकुशल उनके घर भेजा है। कोटा से लाॅकडाउन के दौरान की गई 12 हजार से अधिक स्टूडेंट्स की निकासी लाॅकडाउन के नियमों की पालना करते हुए देश की सबसे बड़ी व सफल सकुशल निकासी है।

कोटा से रवाना होते समय कोचिंग स्टूडेंट्स ने थैंक्स कोटा, थैंक्स एलन कहा। उल्लेखनीय है कि एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट की अपील पर जिला प्रशासन के प्रयास के बाद ही पहले राजस्थान सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार इस निकासी के लिए तैयार हुई और उसके बाद उत्तराखंड सरकार ने स्वीकृति दी। इस निकासी के बाद देश की कई अन्य सरकारों ने भी कोटा में रह रहे अपने-अपने राज्यों के बच्चों के संबंध में फिक्र जाहिर करते हुए संख्या मांगी है और वापसी करवाने की बात कही है।

कोटा से तीन दिन में 400 से अधिक बसों से 12 हजार से अधिक स्टूडेंट्स को उनके घर भेजा गया है। इसमें 300 बसों में एलन के स्टूडेंट्स तथा 100 बसों में अन्य कोचिंग संस्थानों के स्टूडेंट्स रवाना हुए। रविवार को 96 बसों में करीब 3000 स्टूडेंट्स रवाना हुए। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के बाद अब मध्यप्रदेश सरकार आगे आई है और 21 अप्रेल से स्टूडेंट्स रवाना हो सकेंगे। कोटा में 4 हजार से अधिक मध्यप्रदेश के स्टूडेंट्स कोचिंग कर रहे हैं।

थैंक्यू कोटा, थैंक्यू एलन
कोचिंग कर रहे हजारों स्टूडेंट्स की फरियाद को सुनते हुए 12 हजार से अधिक स्टूडेंट्स को उत्तर प्रदेश भेजा गया। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा तथा राजस्थान रोडवेज द्वारा 400 से अधिक बसों की व्यवस्था की गई। रवाना होते समय स्टूडेंट्स के चेहरों पर खुशी देखते ही बन रही है। उत्तर प्रदेश सरकार की बसों में इन स्टूडेंट्स को सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करते हुए, अल्पाहार के साथ, पूरे स्वास्थ्य चेकअप के बाद भेजा जा रहा है। उत्साह से लबरेज इन कोचिंग स्टूडेंट्स ने भगवान के जयकारे लगाने के साथ ही ‘थैंक्यू कोटा, थैंक्यू एलन’ कहा।

एएसडब्ल्यूएस की टीम ने किया बसों को सेनेटाइज
कोटा से रवाना हो रही बसों को कोटा में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा सेनेटाइज किया गया। यहां एलन स्टूडेंट्स वेलफेयर सोसायटी की टीम द्वारा हर बस को बाहर और अंदर से पहले सेनेटाइज किया गया। पूरी सफाई के बाद ही स्टूडेंट्स को सोशल डिस्टेंसिंग के आधार पर बैठाया गया। कोटा में दो ट्रैक्टर और 6 हाथ मशीनों की मदद से सभी हाॅस्टल्स और पीजी जहां, जिन क्षेत्रों में स्टूडेंट्स रहते हैं उन्हें सेनेटाइज किया जा रहा है। अब तक जवाहर नगर, इन्द्रविहार, राजीव गांधी नगर, तलवंडी, महावीर नगर, लैंडमार्क सिटी, कमला उद्यान, हाउसिंग बोर्ड, चंचल विहार सहित एक दर्जन से अधिक क्षेत्रों का सेनेटाइजेशन किया है।

स्टूडेंट्स के साथ अल्पाहार पैकेट, मास्क व पानी की बोतलें’
कोचिंग स्टूडेंट्स की स्वस्थता के साथ-साथ सुखद यात्रा का भी पूरा ख्याल रखा गया। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा हजारों स्टूडेंट्स को अल्पाहार के पैकेट्स दिए गए। हर स्टूडेंट्स को मास्क दिया गया। इसके अलावा पैकेट में पानी की बोतल, वैफर्स, कुरकुरे, चाॅकलेट, बिस्किट, भुजिया व मिठाई दी गई। जो स्टूडेंट्स लम्बे समय के लिए रुके उन्हें भोजन भी दिया गया।

स्टूडेंट्स की थर्मल स्केनिंग
कोटा से उत्तर प्रदेश जा रहे हजारों कोचिंग स्टूडेंट्स की स्वस्थ यात्रा के लिए कोटा जिला चिकित्सा विभाग एवं एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट हरसंभव प्रयास किया गया। चिकित्सा विभाग, एलन के चिकित्सकों एवं नर्सिंग स्टाफ की पूरी टीम द्वारा स्टूडेंट्स की रवाना होने से पूर्व स्केनिंग की गई। स्टूडेंट्स का थर्मल टेम्परेचर मीटर से टेस्ट किया।