अमेरिका में ‘हाउडी मोदी’ सम्मेलन का जबरदस्त क्रेज, स्टेडियम की 90% सीटें फुल

0
681

नई दिल्ली। अमेरिका के हृयूस्टन शहर में 22 सितंबर को पीएम मोदी भारतीय-अमेरिकी समुदाय को संबोधित करेंगे। इसे हाउदी मोदी सम्मेलन नाम दिया गया है। हाउदी का मतलब ‘हाऊ डू यू डू’ (आप कैसे हैं) का हैं। इस सम्मेलन को लेकर इंडो-अमेरिकन में जबरदस्त क्रेज देखा जा रहा है।

दक्षिण पश्चिमी अमेरिका में आम तौर पर लोग एक दूसरे से मिलते वक्त हाल चाल जानने के लिए हाउदी का इस्तेमाल करते हैं। इसी वजह से इस सम्मेलन को ‘हाउडी मोदी’ सम्मेलन का नाम दिया गया है। सम्मेलन में शिरकत करने के लिए पहले हफ्ते में ही करीब 40 हजार लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

एंट्री फीस है मुफ्त
ह्यूस्टन के एक गैर सरकारी संगठन ‘टेक्सास इंडिया फोरम’ ने बताया कि समारोह में आने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा, लेकिन इसके लिए ‘पास’( रजिस्ट्रेशन) होना जरूरी है। अमेरिका के चौथे सबसे अधिक आबादी वाले शहर के ‘एनआरजी फुटबॉल स्टेडियम’ में आयोजित हो रहे इस कार्यक्रम में करीब 50 हजार लोगों के आने की उम्मीद है। दरअसल ह्यूस्टन को विश्व की एनर्जी कैपिटल के रुप में जाना जाता है। वहीं पीएम मोदी के लिए एनर्जी सिक्योरिटी हमेशा से अहम रहा है।

ह्यूस्टन में भारतीयों के बड़ी आबादी
बता दें कि ह्यूस्टन में पांच लाख से अधिक भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लोग रहते हैं। ह्यूस्टन के मेयर सिल्वेस्टर टर्नर ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री मोदी का ह्यूस्टन में स्वागत करने के लिए उत्साहित हूं, जहां बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय के लोग रहते हैं. बता दें कि सितंबर माह में पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका जा रहे हैं।

मोदी पहले भी अमेरिका में कर चुके हैं ऐसे इवेंट
गौरतलब है कि इससे पहले पीएम मोदी ने अपने पहले कार्यकाल में मैडिसन स्क्वॉयर में साल 2014 में भारतीय-अमेरिकी समुदाय को संबोधित किया था और फिर साल 2016 में सिलिकन वैली में इसी तरह का इवेंट किया था। दोनों ही इवेंट में करीब 20 हजार से ज्यादा लोग शामिल हुए थे।