नौतपा: बुधवार साल का सबसे गर्म दिन रहा, कोटा संभाग में पारा 46 पार

0
660

कोटा। रोहिणी कोटा संभाग में कहर बरपा रही है । बुधवार को इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। कोटा में तापमान 45 डिग्री पार हो गया, जो अब तक का सबसे अधिक है। झालावाड़ में तापमान 46 पर पहुंच गया। तापमान बढऩे से गर्मी के तेवर तीखे हो गए। दोपहर की तपिश लोगों को झुलसाने का अहसास कराती रही। गर्मी के कहर के चलते खानपान व कामकाज पर भी असर पड़ा। बाजारों में कफ्र्यू जैसे हालात हो गए। गर्मी से बचने के लिए लोग घरों से बाहर भी नहीं निकल रहे।

ज्योतिषों के अनुसार यह समय सर्वाधिक तपिश वाला है। यह नौतपा का असर है। यह अभी बना रहेगा। क्योंकि सूर्य रोहिणी नक्षत्र में भ्रमण कर रहे है। इससे तापमान हर रोज बढ़ेगा। मंगलवार को तापमान 45 डिग्री था, जो बढ़कर 45.3 डिग्री पहुंच गया। न्यूनतम तापमान 31.2 डिग्री सेल्सियस रहा। रात में गर्म हवा चलने से पंखे-कूलर की हवा बेचैन कर रही है।

दोपहर बाद बादल छाए, लेकिन गर्म हवाओं के थपेड़ों ने लोगों को परेशान किया। घरों में लोग गर्मी से बचाव के लिए खानपान में छाछ-दही व आंच ज्यादा पसंद कर रहे। बूंदी में अधिकतम तापमान 45 व न्यूनतम 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। बारां जिले में तापमान अधिकतम 44 डिग्री व न्यूनतम 32 डिग्री सेल्सियस रहा। इसी प्रकार झालावाड़ में तापमान अधिकतम 46 व न्यूनतम 29 डिग्री सेल्सियस रहा।