सहकारी गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ उठायें पशुपालक: राठौड़

0
5
काली तलाई दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति की आमसभा व पारितोषिक वितरण समारोह

कोटा। कोटा सरस डेयरी से जुड़ी समितियों के प्रोत्साहन व उनकी उन्नति के लिए कोटा-बूंदी दूध उत्पादक संघ सदैव प्रत्यनशील रहता है। समितियों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकारी योजनाओं और संघ के माध्यम से विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाया जाता है।

यह बात कोटा बूंदी दूध उत्पादक संघ के अध्यक्ष चैन सिंह राठौड़ ने बूंदी जिले के कापरेन मार्ग स्थित काली तलाई दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति की ओर से प्रोत्साहन वितरण व आमसभा में कही।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कोटा सरस डेयरी चेयरमैन चैन सिंह राठौड़ ने की।

सहकारी गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना
मुख्य अतिथ अध्यक्ष चैनसिंह राठौड़ ने पशुपालको को राजस्थान सहकारी गोपाल क्रेडिट कार्ड ऋण योजना” से किसान परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान प्राप्त करने की अपील की। उन्होने बताया कि योजना के तहत किसानों को एक लाख रुपये तक का अल्पकालीन ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा, जिसकी अवधि एक वर्ष की होगी।

योजना का उद्देश्य
गोपालक किसान परिवारों को अक्सर गाय, भैंस के लिए शेड, खेली निर्माण और चारा-बांट सहित आवश्यक उपकरण खरीदने में पैसों की कमी का सामना करना पड़ता है। इस कारण वे गोपालन से मिलने वाले पूरे लाभ को प्राप्त नहीं कर पाते। इसे ध्यान में रखते हुए,डबल इंजन की सरकार ने किसानों को ब्याज मुक्त ऋण की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। ऋण का समय पर भुगतान करने पर किसानों को किसी प्रकार का ब्याज नहीं देना होगा।

संघ की योजनाओं का लाभ
राठौड़ ने कहा कि संघ राज्य सरकार से अनुदानित कुट्टी मशीने, पशु आहार, पशु चारे हेतु मुफ्त बीज उपलब्ध करवाना हो या नस्ल सुधार हेतु मुर्रा नस्ल का भैंसा व गिर नस्ल का बछड़ा दुग्ध समितियों को अनुदान कर पशुपालको को लाभांवित किया जाएगा। ज्यादा दूध देने वाली समिती को बीएमसी की सौगात भी मिलेगी।

इन समितियों को जांचा
अपने बूंदी दौरे पर राठौड ने बूंदी रूट की समितियों अरनेठा, बोरदामाल, अजंदा, हिगोनिया, साठ गांव, गर्गनी आदि दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियो का निरिक्षण किया जहां समिति सचिव व पदाधिकारियों ने मनोज सिंह , सुरेश गोचर, रघुन्नदन सोनी, हरिओम हरगोविंद, रमेश मार्ग निरक्षक कन्हैया लाल गुर्जर ने माला पहनाकर स्वागत किया।

पारितोषिक वितरण
काली तलाई दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति अध्यक्ष शांति बाई ने बताया कि समिति की आमसभा व पारितोषिक वितरण समारोह में 70 से अधिक लोग उपस्थित रहे। उन्होने अध्यक्ष राठौड ने स्टील केटली देकर प्रोत्साहित किया।समिति के सचिव शंकर लाल ने आय—व्यय का ब्यौरा पडा।