त्योहारी मांग बढ़ने से जीरा के भाव सप्ताह भर में एक हजार रुपये बढ़े

0
29

नई दिल्ली। बीते कुछ दिनों से जीरा की कीमतों में सुधार देखने को मिल रहा है। इसकी वजह निचले भाव पर इसकी खरीद बढ़ना है। जानकारों के मुताबिक आने वाले दिनों में जीरा के भाव में और तेजी देखने को मिल सकती है क्योंकि आगे इसकी त्योहारी मांग बढ़ने की संभावना है।

कमोडिटी एक्सचेंज नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज (NCDEX) पर जीरा अक्टूबर अनुबंध आज खबर लिखे जाने के समय 25,450 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहा था। सप्ताह भर पहले इसका भाव 24,390 रुपये प्रति क्विंटल था। इस तरह एक सप्ताह के दौरान जीरा के भाव करीब एक हजार रुपये चढ़ चुके हैं।

कमोडिटी विश्लेषक और एसएमसी ग्लोबल सिक्योरिटीज लिमिटेड में सीनियर एसोसिएट्स (रिसर्च) रविशंकर पांडेय ने बताया कि पिछले महीने मुनाफावसूली के कारण जीरा के वायदा भाव में गिरावट दर्ज की गई। अब इस महीने निचले भाव पर मांग निकलने से इसकी खरीद बढ़ रही है। इसलिए जीरा की कीमतों में सुधार देखने को मिला है। कमोडिटी विश्लेषक इंद्र जीत पॉल ने कहा कि एक सप्ताह में जीरा के भाव 3.5 फीसदी बढ़ चुके हैं।

जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में जीरा के भाव में तेजी आने की संभावना है। पांडेय ने कहा कि अब त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है। ऐसे में आगे त्योहारों पर जीरा की मांग बढ़ने की संभावना है। ऐसे में अगले महीने तक जीरा के भाव बढ़कर 28,000 से 29,000 रुपये प्रति क्विंटल तक जा सकते हैं।

पांडेय कहते हैं कि अब किसानों के पास जीरा बहुत कम है। ज्यादातर जीरा स्टॉकिस्टों के पास है और उनकी खरीद 24 से 25 हजार रुपये के बीच है। वर्तमान भाव इसी के आस पास चल रहे हैं। इसलिए अब जीरा की कीमतों में तेजी का ही रुझान दिख रहा है। पॉल कहते हैं कि त्योहारी मांग के सहारे जीरा के भाव 28,000 रुपये क्विंटल तक बढ़ सकते हैं।