WhatsApp का पुराना ऐप नहीं चलेगा, यूजर्स को Catalyst ऐप पर स्विच करना होगा

0
95

नई दिल्ली। वॉट्सऐप (WhatsApp) अपने मोबाइल ऐप के लिए नए-नए फीचर रिलीज कर रहा है। बीते कुछ दिनों में वॉट्सऐप में कई शानदार फीचर की एंट्री हुई है। अच्छी बात यह है कि कंपनी मोबाइल ऐप के साथ डेस्कटॉप ऐप के लिए भी अपडेट लाती रहती है।

इसी कड़ी में अब कंपनी ने Mac के लिए नया फीचर रोलआउट करने का फैसला किया है। इसमें मैक के इलेक्ट्रॉन बेस्ड वॉट्सऐप डेस्कटॉप ऐप को नए नेटिव ऐप- Catalyst से रिप्लेस किया जाएगा। WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार पुराना ऐप 54 दिन बाद काम करना बंद कर देगा। कंपनी ने इसके लिए यूजर्स को नोटिफाइ करना भी शुरू कर दिया है।

वॉट्सऐप अपडेट्स को ट्रैक करने वाले प्लैटफॉर्म WABetaInfo ने इस नए फीचर का एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है। इसमें आप देख सकते हैं कि कंपनी यूजर को नोटिफाइ कर रही है कि 54 दिन बाद मैक पर इलेक्ट्रॉन ऐप काम नहीं करेगा। मैक डेस्कटॉप पर वॉट्सऐप यूज करते रहने के लिए यूजर्स को नए Catalyst ऐप पर स्विच करना होगा। नए ऐप पर स्विच करने पर चैट्स या कॉन्टैक्ट लिस्ट का डेटा सेव रहेगा।

बताया जा रहा है कि कैटालिस्ट ऐप यूजर्स को बेहतर परफॉर्मेंस और इंप्रूव्ड सिक्योरिटी ऑफर करेगा। साथ ही इसमें यूजर्स को इलेक्ट्रॉन बेस्ड वर्जन के मुकाबले मैक ओएस फीचर्स का बेहतर इंटीग्रेशन देखने को मिलेगा। आने वाले समय में कंपनी नए ऐप में और सुधार भी करेगी। ध्यान देने वाली बात यह है कि इलेक्ट्रॉन ऐप डिवेलपर्स को सिंगल कोडबेस से कई सारे ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाले ऐप को आसानी से क्रिएट करने की सुविधा देता है।

वहीं, नेटिव ऐप को खास ओएस के लिए डिजाइन किया जाता है और यह काफी कारगर भी होता है। इसीलिए कंपनी ने कैटालिस्ट ऐप को चुना है ताकि लंबे समय तक यूजर्स को बेस्ट एक्सपीरियंस दिया जा सके। नए ऐप पर स्विच करने के बाद यूजर्स को परफॉर्फेंस, रिस्पॉन्स और ओवरऑल स्टेबिलिटी में काफी सुधार देखने को मिलेगा। रिपोर्ट के अनुसार अक्टूबर लास्ट से इलेक्ट्रॉम फ्रेमवर्क वाला ऐप काम करना बंद कर देगा और यूजर्स को वॉट्सऐप की वेबसाइट से मैक के लिए कैटालिस्ट डेस्कटॉप ऐप को डाउनलोड करना होगा।