Turmeric: हल्दी का भाव अगले साल नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने का अनुमान

0
12

मुम्बई। हल्दी की घरेलू एवं निर्यात मांग अगले साल अत्यन्त मजबूत रहेगी, जिससे इस मसाले मसाले का भाव उछलकर एक नई ऊंचाई पर पहुंच सकता है। एनसीडीईएक्स (NCDEX) के इंस्टीट्यूट ऑफ कॉमोडिटी मार्केट एंड रिसर्च द्वारा आयोजित “ग्लोबल टर्मरिक कांफ्रेंस 2024” को सम्बोधित करते हुए केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर ने कहा कि वैश्विक बाजार में सीमित उपलब्धता को देखते हुए हल्दी के दाम में एक बार फिर भारी तेजी का माहौल बन सकता है।

उल्लेखनीय है कि 27 मई 2024 को हल्दी का भाव उछलकर 20,430 रुपए प्रति क्विंटल के शीर्ष स्तर पर पहुंचा था जो अब लगभग 50 प्रतिशत घटकर पिछले दिन 13,372 रुपए प्रति क्विंटल पर आ गया।

अगस्त माह के दौरान कॉमोडिटी एक्सचेंज में कुल 21 कार्य दिवसों में से 14 दिनों में हल्दी का वायदा भाव नरम रहा। इस का कारण हल्दी के बिजाई क्षेत्र में बढ़ोत्तरी होना, बांग्ला देश में निर्यात अटकना तथा निवेशकों द्वारा मुनाफा वसूली पर जोर देना आदि रहा।

एक अन्य विश्लेषक के अनुसार नवम्बर से बाजार की दशा और दिशा में बदलाव शुरू हो सकता है। इस पीले मसाले का भाव पहले गिरकर 11,100 रुपए प्रति क्विंटल तक आ सकता है और उसके बाद इसमें तेजी का दौर शुरू होने की संभावना है।

एक पैनल का मानना है कि आगामी समय में हल्दी की कीमतों में तेजी-मजबूती का माहौल बनने के आसार हैं। पिछले कुछ वर्षों से किसानों को हल्दी का ऊंचा मूल्य प्राप्त नहीं हुआ जिससे इसकी खेती के प्रति उसका उत्साह एवं आकर्षण कम हो गया। इस बार हल्दी का पिछले बकाया स्टॉक भी विशाल नहीं है। पिछले चार पांच वर्षों के दौरान उत्पादन में करीब 50 प्रतिशत की गिरावट आ गई। महाराष्ट्र के सांगली मार्केट में अभी हल्दी की आवक पिछले पांच-छह वर्षों में सबसे कम हो रही है।