कोटा और बूंदीवासियों को मिली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रैन की सौगात

0
12
वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रैन को कोटा स्टेशन से रवाना करते मंत्री हीरालाल नगर एवं विधायक संदीप शर्मा।

कोटा एवं बूंदी होकर उदयपुर से आगरा के बीचे चलेगी यह ट्रैन

कोटा। Vande Bharat Express Train: कोटा के लोगों को सोमवार के दिन रेलवे की तरफ से एक बड़ी सौगात मिली है। आज से उदयपुर- आगरा वाया कोटा के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया है। इससे बड़ी संख्या में यात्रियों को इन स्टेशनों के बीच सफर करने में आसानी होगी.

इसी क्रम में राजस्थान के ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर और विधायक संदीप शर्मा ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को कोटा से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया । वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के कोटा से भी चलाये जाने को लेकर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला लगातार कोशिश कर रहे थे। यह ट्रेन हफ्ते में तीन दिन चलेगी।

इससे पहले रेलवे ने यात्रियों की सहूलियत को मद्देनजर वंदे भारत एक्सप्रेस का शेड्यूल जारी किया था। प्रशासन ने सफर में आसानी पैदा करने में और महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों को जोड़ने की नियत से इस सेमी हाईस्पीड ट्रेन का संचालन उदयपुर से आगरा वाया कोटा तक चलाने का फैसला किया है।

हफ्ते में तीन दिन चलेगी वंदे भारत
आम लोगों की मांग पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को 2 मिनट के लिए बूंदी स्टेशन पर भी ठहराव रखा गया है। कुल 858 सीटों वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में हफ्ते में तीन चक्कर लगाएगी । ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर और विधायक संदीप शर्मा ने ट्रेन में सफर किया और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का आभार व्यक्त किया, जिन्होंने इसका बूंदी में ठहराव करवाया.

यह ट्रेन हफ्ते में तीन दिन सोमवार, गुरुवार और शनिवार को आगरा से उदयपुर वाया कोटा के लिए चलेगी।इसी तरह हफ्ते में तीन दिन यह ट्रेन बुधवार, शुक्रवार और रविवार को उदयपुर से जयपुर वाया कोटा के लिए चलेगी ।

उदयपुर-आगरा का शेड्यूल
झीलों की नगरी उदयपुर सिटी से वंदे भारत एक्स्प्रेस ट्रेन (20981) हफ्ते में तीन दिन सुबह 5.45 बजे से रवाना होगी। इसके बाद राणा प्रतापनगर स्टेशन पर रुकेगी, वहां से ट्रेन सुबह 05.52 चलेगी. इसके बाद मावली स्टेशन (सुबह 06.24 बजे), चंदेरिया (सुबह 07.41 बजे), बूंदी में (सुबह 09.08 बजे) और कोटा से (सुबह 09.50 बजे) रवाना होगी. कोटा के बाद सवाई माधोपुर (सुबह 11.00 बजे), गंगापुर सिटी (सुबह 11.43 बजे) और आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर दोपहर 2.30 बजे पहुंचेगी ।

आगरा से उदयपुर का टाइम शेड्यूल
ताज नगरी आगरा के कैंट रेलवे स्टेशन से वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (20982) हफ्ते में तीन उदयपुर सिटी के लिए चलेगी। यह ट्रेन आगरा कैंट से दोपहर बाद 3 बजे रवाना होगी। इसके बाद गंगापुर सिटी (शाम 04.53 बजे), सवाई माधोपुर (शाम 5.38 बजे) और कोटा से (शाम 7 बजे) रवाना होगी।

कोटा के बाद अगला स्टेशन चंदेरिया से (रात 9.35 बजे), मावली (रात 10.35 बजे), राणा प्रताप नगर स्टेशन से (रात 11.12 बजे) हुए रात 11.45 बजे उदयपुर सिटी पहुंचेगी। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के संचालन से बड़ी संख्या में आने वाले पर्यटक ऐतिहासिक महल को निहारने के बाद झीलों की नगरी उदयपुर का दीदार कर सकेंगे और उनके समय की भी बचत होगी.

कितना देना होगा किराया?
उदयपुर से आगरा के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का किराया अलग-अलग श्रेणियों के मुताबिक तय किया गया है। बीते माह 10 अगस्त से शुरू की गई बुकिंग के लिए चेयरकार और एग्जीक्यूटिव श्रेणी में निर्धारित किया गया है। उदयपुर से आगरा और फिर आगरा से उदयपुर के बीच चेयरकार सीट के लिए यात्रियों को 1275 रुपये अदा करने होंगे।इसी तरह एग्जीक्यूटिव श्रेणी में सफर के लिए 2545 रुपये अदा करने होंगे। इस सफर में यात्री रेलवे की केटरिंग सुविधा का भी लुत्फ उठा सकेंगे।

इसी तरह वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का कोटा से उदयपुर के बीच चेयरकार के लिए यात्रियों को 745 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयरकार श्रेणी के लिए 1465 रुपये टिकट निर्धारित किया गया है, जबकि कोटा से आगरा के लिए चेयरकार श्रेणी में सफर करने के लिए 830, एग्जीक्यूटिव में सफर के लिए 1635 रुपये अदा करने होंगे।