रक्षाबंधन पर कल राजस्थान में महिलाओं के लिए रोडवेज बसों में फ्री यात्रा

0
7

जयपुर। राजस्थान में रक्षाबंधन पर 19 अगस्त यानी सोमवार को महिलाओं के लिए बसों में फ्री यात्रा की सुविधा रहेगी। सरकार की ओर से महिलाओं और बालिकाओं के लिए राजस्थान रोडवेज बसों में फ्री यात्रा के आदेश जारी किए गए हैं। रक्षाबंधन के दिन प्रदेश की सीमाओं में कहीं भी महिलाएं निशुल्क यात्रा कर सकेंगी।

1 दिन के लिए निशुल्क सुविधा रहेगी। राजस्थान रोडवेज की समस्त श्रेणी की बसों (वातानुकूलित, वॉल्वो और अखिल भारतीय अनुज्ञा पत्रों पर संचालित बसों के अतिरिक्त) में राजस्थान राज्य की सीमा में निःशुल्क यात्रा की सुविधा मिलेगी। राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम को निशुल्क बस सुविधा के व्यय का पुनर्भरण राज्य सरकार की ओर से निःशुल्क यात्रा पुनर्भरण मद में उपलब्ध प्रावधान में से किया जाएगा।

रोडवेज अधिकारियों के मुताबिक 19 अगस्त को राजस्थान रोडवेज की साधारण और एक्सप्रेस बसों में महिलाओं और बालिकाओं को निशुल्क यात्रा सुविधा दी गई है। वातानुकूलित, वॉल्वो और अखिल भारतीय अनुज्ञा पत्रों पर संचालित बसों में यात्रा फ्री नहीं होगी।

राजस्थान की सीमा में ही निशुल्क यात्रा का लाभ मिलेगा। राजस्थान से बाहर जाने के लिए टिकट चार्ज देना पड़ेगा। 18 अगस्त रात 12:00 से 19 अगस्त रात 11:59 बजे तक महिलाओं और बालिकाओं के लिए रोडवेज बसों में निशुल्क यात्रा रहेगी।

रक्षाबंधन के अवसर पर रोडवेज की बसों में ज्यादा भीड़ रहती है. महिलाएं अपने पीहर जाने के लिए अलसुबह से ही सिंधी कैंप बस स्टैंड पर पहुंचती है, जहां पर लंबी कतारें भी देखने को मिलती है। ऐसे में रोडवेज प्रशासन की ओर से महिलाओं के लिए विशेष व्यवस्थाएं की गई है, ताकि महिलाओं को लाइन में खड़े रहकर परेशान नहीं होना पड़े।

रोडवेज बसों में बैठाने के लिए अलग से कर्मचारी लगाए गए हैं, ताकि सुव्यवस्थित तरीके से महिला यात्रियों को बसों में बैठाया जा सके। रक्षाबंधन के दिन परिचालक बालिकाओं को निशुल्क यात्रा टिकट जारी करेंगे। परिचालकों की ओर से एक दिन के लिए निशुल्क यात्रा के लिए टिकट जारी करेंगे।